बसंत पंचमी की पूजा अर्चना के साथ प्रवाह के अंतिम दिन का हुआ समापन….

0

कुम्हारी : श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन कुम्हारी में प्रवाह वार्षिक खेल कूद के अंतिम दिन छात्रों  ने शांत माहौल में  अलग – अलग कलाकृतियों और प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया । जिसमें बहुत से विधाओ की झलकियाँ अपनी कलाओ के माध्यम से उकेरी गयी ।

 

बसंत पंचमी के हर्षोल्लास के साथ हुआ खेलो प्रारंभ

बता दे कि आज बसंत पंचमी का अवसर भी है तो ऐसे में खेलो की शुरुवात माँ सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ हुई । इसके प्रारंभ में कैंपस डायरेक्टर डॉ. प्रीति गुरनानी ने माँ भगवती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर चुनरी और माल्यार्पण कर शुरुवात किया गया । साथ ही इस मौके पर सभी स्टाफ और छात्र – छात्राएं भी  बसंत पंचमी के माहौल में रंगे हुए नज़र आये । जिसमे सभी पीले परिधान के साथ उपस्थित रहे और माँ भगवती की पूजा अर्चना की । तत्पश्चात सभी छात्रों में प्रसाद वितरण भी करवाया गया ।


इनडोर और आउटडोर खेलों का हुआ आयोजन

प्रवाह के अंतिम दिवस पर इनडोर और आउटडोर दोनों ही प्रकार के खेलों का आयोजन किया गया ।  इनडोर खेलो में मेहँदी, रंगोली, बुकेट डेकोरेशन, हेयर स्टाइल और चेस का मुकाबला करवाया गया । आउटडोर खेलो में रिले रेस, गोला फेंक, तवा फेंक और क्रिकेट बालिका वर्ग का फाइनल मुकाबला  देखने को मिला ।

रंगोली में उकेरी अपनी कलाकृतियाँ

इनडोर खेलो में मेहँदी प्रतियोगिता में छात्राओं ने भाग लिया जिसके लिए सिर्फ 1 घंटे का समय दिया गया था और उस समयांतराल में छात्राओं का बहुत ही सुंदर प्रदर्शन देखने को मिला ।  प्रतियोगिता बहुत ही आकर्षक रही जिसमे मेहँदी के डिजाईन को बहुत ही बारीकी से और सफाई से दर्शाया गया । जिसमे नर्सिंग की  छात्रा रेशमी सोनी प्रथम स्थान, फार्मेसी की मेनिका द्वितीय औत एजुकेशन की प्रियंका पटेल तृतीय स्थान पर रही । रंगोली  प्रतियोगिता में समसामयिक घटनाओ व नये – नये अनुसंधानों के आधार पर रंगोली में कलाकृतियाँ  उकेरी गयी । जिसमे फार्मेसी की छाया साहू प्रथम, एजुकेशन से किरण राज व एकता वर्मा द्वितीय स्थान पर और नर्सिंग की ओमेश्वरी साहू व् रीना सप्रे ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।

हेयर स्टाइल में भी दिखा नया चलन  का रूप

वर्तमान समय के चलन पर आधारित हेयर स्टाइल देखने को मिला । जिसमे वेस्टर्न स्टाइल, ब्राइडल स्टाइल और अलग – अलग प्रकार के हेयर स्टाइल  बनाये गये । बता दे कि फार्मेसी की ज्योति राजपूत, एजुकेशन की अंजू पटेल व नर्सिंग की किरण साहू तृतीय स्थान पर रहे ।  बुकेट डेकोरेशन में भी दिखा अलग – अलग पुष्पों व पत्तियों से बना हुआ बुके जिसमे नर्सिंग की नमिता तमुक प्रथम,  एजुकेशन की पुष्पांजलि द्वितीय व फार्मेसी से धर्मेन्द्र ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।

दिमाग की आजमाइश का खेल चेस का आयोजन किया जिसके बालिका वर्ग में नर्सिंग की दुर्गा यादव ने गेम जीत लिया और एजुकेशन से हितेश पटेल रनर अप पर बनी। इसी प्रकार बालक वर्ग से एजुकेशन के आदर्श निर्मलकर को पछाड़कर फार्मेसी के कमल किशोर ने जीत अपने नाम कर लिया ।

आउट डोर खेलों का सिलसिला रहा ऐसा

अंतिम दिवस के खेलों में 100 मीटर रेस बालक वर्ग में नर्सिंग से समीर अंसारी प्रथम, फार्मेसी  से विष्णु ठाकुर द्वितीय व एजुकेशन से भूपेंद्र यादव तृतीय स्थान प्राप्त किया । साथ ही बालिका वर्ग में फार्मेसी की वंदना साहू फर्स्ट , नर्सिंग की अल्का सेकंड व नर्सिंग की अनीता ने बाजी मारी । हाथों की दमदारी के लिए शॉट पुट खेल में बालिका वर्ग से नर्सिंग  की शेफाली प्रथम, राखी द्वितीय व किरण तृतीय स्थान पर रही । साथ ही बालक वर्ग में फार्मेसी से अनुराग प्रथम, नर्सिंग से सुभाष द्वितीय व फार्मेसी से शिखर ने तृतीय स्थान प्राप्त करते हुए अपना दम दिखाया ।

डिस्क थ्रो खेल में बालिका वर्ग में नर्सिंग की शेफाली प्रथम, एजुकेशन की लीना द्वितीय व एजुकेशन से विनीता तृतीय स्थान प्राप्त किया । साथ ही बालक वर्ग में नर्सिंग से बासु प्रथम, फार्मेसी से माशूक द्वितीय व नर्सिंग के मोशिन ने तृतीय स्थान पर रहे । बैडमिंटन सिंगल में बालक वर्ग से एजुकेशन से दीपक साहू प्रथम व भूपेंद्र साहू द्वितीय स्थान प्राप्त किया । साथ ही बालिका वर्ग में फार्मेसी की दीपाली प्रजापति प्रथम व् चेतना साहू द्वितीय स्थान प्राप्त किया । बैडमिंटन डबल में एजुकेशन से दीपक साहू भूपेंद्र ने मारी बाजी ।

बालिका भी रही क्रिकेट में आगे

क्रिकेट सिर्फ बालको तक ही सीमित न रहकर बालिकाओ ने भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए बाजी मारी है । जिसमे नर्सिंग की कैप्टन शेफाली व फार्मेसी की चेतना कैप्टन रहीं । साथ ही सभी खिलाड़ियों का बहुत ही उत्कृष्ट प्रदर्शन देखने को मिला और सभी खेलो का बहुत ही रोमांचक मुकाबला रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े