एस. आर. यू के विधि विभाग द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का किया गया आयोजन…

0

SRU: श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर एवं श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी के सयुंक्त तत्वाधान से विधि विभाग द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य “नागरिकों के अधिकारों की रक्षा में संवैधानिक सर्वोच्चता के महत्व को स्पष्ट करना, संवैधानिक अधिकारों के प्रभावी प्रवर्तन के लिए तंत्र का पता लगाना और छात्रों के बीच नागरिक और व्यक्तिगत अधिकारों की सुरक्षा के लिए जागरूकता और वकालत को बढ़ावा देना” था।

संविधान की सर्वोच्चता व कर्तव्यों के कार्यान्वयन के बारे में बताया

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन कर विधि विभाग की एचओडी डॉ.श्रद्धा पांडे के स्वागत उद्बोधन देते हुए प्रारंभ हुई। मंचासीन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एस.के. सिंह, कुलसचिव डॉ.सौरभ कुमार शर्मा और मुख्य वक्ता के रूप में  वरिष्ट न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर के प्रवीण मिश्रा ने अपने विचार व्यक्त किये ।
मुख्य भाषण प्रवीण मिश्रा वरिष्ठ न्यायाधीश एवं सचिव, जिला विधिक सहायता सेवा, रायपुर द्वारा दिया गया। उन्होंने अपना अनुभव साझा किया और संविधान की सर्वोच्चता, न्यायपालिका की सर्वोच्चता, अधिकार और कर्तव्यों के कार्यान्वयन के बारे में बताया। साथ ही विश्वविद्यालय के छात्रों से भी बातचीत की।


समाज के प्रति मौलिक कर्तव्यों की सेवा के लिए किया प्रोत्साहित

माननीय कुलपति प्रोफेसर एस.के. सिंह ने समाज के प्रति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति रविशंकर महाराज श्री के शिक्षा के माध्यम से सेवा का दृष्टिकोण देना और नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए भी अपने विचार व्यक्त किये। श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. सौरभ कुमार शर्मा ने महात्मा बुद्ध के उदाहरण के माध्यम से उच्च नैतिक मूल्यों के बारे में बताया और छात्रों को राष्ट्र और समाज के प्रति मौलिक कर्तव्यों की सेवा के लिए प्रोत्साहित किया।

स्कूल ऑफ लॉ के 100 से अधिक छात्रों को इंटर्नशिप हुई प्राप्त

उल्लेखनीय है की प्रवीण मिश्रा वरिष्ठ न्यायाधीश एवं सचिव, जिला कानूनी सहायता सेवा, रायपुर और आशुतोष तिवारी के मार्गदर्शन में डीएलएसए के कानूनी सलाहकार/पैरा लीगल स्वयंसेवक ने स्कूल ऑफ लॉ के 100 से अधिक छात्रों को इंटर्नशिप प्राप्त हुई है, जिसके लिए स्कूल ऑफ लॉ, श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी ने डीएलएसए, रायपुर के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

सहायक प्रोफेसर अभिषेक कुमार मिश्रा ने मुख्य वक्ता को स्मृति चिन्ह, प्रसादी और शॉल, श्री फल द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर सहायक प्रोफेसर रेवती रमण चन्द्र द्वारा किया गया एवं अंत में धन्यवाद ज्ञापन  अभिषेक कुमार मिश्रा ने दिया । स्कूल ऑफ लॉ के प्रिंसिपल सी.एल.पटेल, सहायक प्रोफेसर संतोषी साहू व अंकिता ठाकुर, शालिनी कुर्मी भी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े