July 13, 2024

PSC MAINS : पीएससी मेंस की परीक्षा के निबंधात्मक प्रश्न में पूछे जलवायु परिवर्तन व योग की उपयोगिता पर पूछे गए सवाल…

0

रायपुर। राज्य सेवा की मुख्य परीक्षा (मेंस) सोमवार, 24 जून से प्रारम्भ हो गयी है।  जो पांच केंद्रों में सम्पन्न करायी गयी, जिसमें 83 छात्र अनुपस्थित रहे। परीक्षा के लिए पीएससी सदस्य सरिता उइके ने इन सभी केंद्रों का निरीक्षण किया। पहले दिन दो पालियों में परीक्षा हुई। जिसके पहले पाली में भाषा का और दूसरी पाली में निबंध का पेपर रखा गया था।

नये और पुराने विषय पर लिए एग्जाम

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित पीएससी मेंस की परीक्षा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, जलवायु परिवर्तन पर सवाल पूछे गये। जिसके प्रथम सत्र में 1864 परीक्षार्थियों को उपस्थित होना था। इनमें से 1,781 ही पहुंचे थे। 83 अनुपस्थित रहे। इसी तरह द्वितीय सत्र में 1,774 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। इसमें अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या 90 थी। परीक्षा के दौरान सात प्रश्नपत्र में दो प्रश्नपत्र भाषा व निबंध के थे। परीक्षा सुबह नौ बजे से 12 बजे व दोपहर दो से पांच बजे तक आयोजित की गई।


कुल 200 अंको का रहा पेपर

मुख्य परीक्षा 24 से 27 जून तक लगातार होगी । जिसमें भाषा के पेपर में हिंदी, अंग्रेजी व छत्तीसगढ़ी भाषा के 200 अंको पर पेपर लिया गया। दूसरी पाली के निबंध पेपर में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे शामिल थे। जिसमें राष्ट्रीय नीति 2020, जलवायु परिवर्तन एक वैश्विक चुनौती, दैनिक जीवन में योग की उपयोगिता, एक राष्ट्र एक चुनाव। इसमें से किसी दो विषय पर निबंध लिखना था। दूसरे भाग में छत्तीसगढ़ से सम्बंधित मुद्दों पर जिसमें विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़ में पर्यटन के विकास की संभावनाएं, छत्तीसगढ़ लोक साहित्य और कला विशेषताएं इसमें से भी दो विषय पर निबंध लिखना था। दरअसल परीक्षा के मद्देनजर सभी केंद्रों में बैठक व्यवस्था से लेकर पेयजल व अन्य व्यवस्थाएं की गईं थी।

इस प्रकार 1400 अंको के लिए हो रही परीक्षा में निबंध पेपर 200 अंको का था । जिसमे प्रश्नों का स्तर काफी अच्छा रहा । जिसमे स्टेट और नेशनल लेवल से सम्बंधित चर्चित मुद्दों को शामिल किया गया ।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े