ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो दवा से नही अपनी दिनचर्या में करे बदलाव…

0

Skillful nurse is doing blood test for man in clinic. Man in a medical mask.

अनियमित दिनचर्या और गलत खान पान के वजह से अधिकतर लोगो में ब्लड प्रेशर की समस्या भी बढ़ती जा रही है । इसके लिए जरुरी है कि अपने खान – पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है तो काफी हद तक इसे नियंत्रण में रखा जा सके। अनियंत्रित ब्लड प्रेशर या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल हर उम्र के लोगों में आम हो चुकी है। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए दवा पर निर्भरता भी काफी हद तक बढ़ चुकी है। लोगों को बीपी को कंट्रोल में रखने के लिए दवाओं का सेवन आसान लगता है और वो बिना सोचे-समझे इसका सेवन करते रहते हैं। जबकि ऐसी दवाओं का लगातार सेवन सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। हर उम्र के लोग ब्लड प्रेशर बढ़ने से परेशान हो रहे हैं । इसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। ब्लड प्रेशर अगर हद से ज्यादा बढ़ जाए, तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक समेत कई जानलेवा परिस्थितियां पैदा कर सकता है। इससे बचने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। आमतौर पर बीपी के मरीज दवाइयां लेते हैं, ताकि उनका ब्लड प्रेशर काबू में रहे, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बीपी कंट्रोल करने में लाइफस्टाइल और डाइट का अहम योगदान होता है।

प्राकृतिक तरीके से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे

बता दें कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाली दवाओं के सेवन के चलते व्यक्ति को जहां शारीरिक कमजोरी और थकान जैसी समस्याएं सामान्य दुष्प्रभाव के रूप में झेलनी पड़ती हैं। वहीं इनके अधिक सेवन के किडनी और लीवर से जुड़ी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि इन दवाओं के प्रयोग के बजाय प्राकृतिक तरीके से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जाए। इसके लिए दिनचर्या और खान-पान को संयमित करना बेहद जरूरी है। साथ ही डाइट पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है ।

नमक का प्रयोग हो कम

खाने में नमक का अत्यधिक प्रयोग करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ती है जिससे कि ब्लड वेसेल्स दबाव डालता है और इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न होती है। इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को खाने में नमक का प्रयोग कम से कम करना चाहिए। इसकी जगह आप चाहें तो सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि सेंधा नमक में पाए जाने वाले पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक माना जाता है।

जंक फूड को कहे अलविदा

जंक फूड का सेवन तो बच्चो से लेकर सभी के लिए नुकसानदायक है पर हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए तो यह अधिक घातक साबित होता है। क्योकि जंक फूड में नमक और शुगर के साथ ही ट्रांस वसा और कैलोरी काफी अधिक मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में इनका सेवन जहां सीधे तौर पर रक्तचाप को बढ़ाता है, वहीं ऐसे फूड के सेवन से मोटापा भी बढ़ता है, जो कि ब्लड प्रेशर की एक मुख्य वजह है। इसलिए अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो बेहतर यही होगा कि आप जंक फूड का सेवन  पूर्णतः  बंद कर दें।

स्मोकिंग से रहे कोशो दूर

स्वास्थ्य के लिहाज से स्मोकिंग सभी के लिए खतरनाक है साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए और भी ज्यादा घातक है। दरअसल, सिगरेट में पाए जाने वाला निकोटीन सीधे तौर से ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है, इसलिए अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इसके लिए स्मोकिंग से दूरी बनाए रखना ही बेहतर होगा।

दिनचर्या में एक्सरसाइज और योग को करे शामिल

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए शारीरिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, क्योंकि शरीर ज्जितना खुद को व्यस्त रखता है उतना ही शारीरिक रूप से  एक्टिव रहेंगे, मोटापा और उच्च रक्तचाप की समस्या उतनी ही कम होगी। इसलिए अपनी दिनचर्या में मॉर्निंग वॉक, एक्सरसाइज और योग के अभ्यास को जरूर शामिल करें। रोजाना एक निश्चित समय पर एक्सरसाइज और योग अभ्यास के जरिए आप वजन को नियंत्रित कर हाई ब्लड प्रेशर के साथ ही हृदय संबंधी रोगों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

पर्याप्त नींद भी है आवश्यक

पर्याप्त नींद अपने में आप कई सारे रोगों की दवा है, हाई ब्लड प्रेशर के बारे में भी यह बात लागू होती है। बता दें कि पर्याप्त नींद लेने से शरीर सुचारू ढंग से काम करता है और ऐसी स्थिति में हृदय गति और रक्तचाप दोनों संयमित रहते हैं। इसलिए अगर ब्लड प्रेशर को बिना दवा खाए प्राकृतिक रूप से नियंत्रण में रखना है तो इसके लिए आपको भरपूर नींद लेनी होगी। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद हमारे हार्ट और खून की धमनियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होती है। नियमित रूप से पर्याप्त नींद न लेने से हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

इस तरह से आप अपनी रोजाना की दिनचर्या में कुछ अहम बदलाव कर ब्लड प्रेशर की समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि सेहत से जुड़ी यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी । समय पर सोना-जागना और खाना-पीना ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है। अगर आप देर रात कर जागते हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में साबुत अनाज, फल, सब्जी, लो फैट डेरी प्रोडक्ट, मीट, फिश और नट्स को शामिल करना चाहिए। प्रतिदिन आधा से एक घंटा तक एक्सरसाइज करने से हाई ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *