श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में हुआ “क्रिप्टोग्राफी और नेटवर्क सुरक्षा” विषय पर अतिथि व्याख्याता…

0

रायपुर।। श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में 27 सितंबर को गणित विभाग द्वारा गणित और कंप्यूटर विज्ञान के छात्रों के लिए “क्रिप्टोग्राफी और नेटवर्क सुरक्षा” विषय पर अतिथि व्याख्याता का आयोजन किया गया है। अतिथि व्याख्याता में मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, प्रयागराज के प्रोफेसर डॉ. सहदेव पाढ़ी उपस्थित रहें।


Read More:-World Pharmacists Day : श्री रावतपुरा सरकार इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी में वर्ल्ड फार्मासिस्ट दिवस मनाया गया

अतिथि व्याख्याता में प्रोफेसर पाढ़ी ने प्राचीन काल से लेकर आधुनिक काल तक क्रिप्टोग्राफी के विकास पर प्रकाश डाला। उन्होंने सामान्य जीवन में विभिन्न ए. टी. एम आदि मे प्रयोग होने वाले पिन को किस प्रकार क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग करके दूसरो से बचाया जा सकता है, इसे बहुत रोचक तरीके से प्रस्तुत किया साथ ही आधुनिक समय मे क्रिप्टोग्राफी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए आने वाले समय में इसकी उपयोगिता व रोजगार के अवसर पर या प्रकाश डाला। व्याख्यान के अन्त में विद्यार्थियों द्वारा प्रश्न के उत्तर बड़े रोचक तरीके से दिए । व्याख्यान के दौरान गणित व कंप्यूटर साइंस के समस्त स्टाफ व विद्यार्थी मौजूद थे अन्त मे गणित विभाग के प्रोफेसर डॉ. सत्यज तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति श्री हर्ष गौतम, कुलपति प्रो. एस के सिंह और कुलसचिव डॉ. सौरभ के. शर्मा ने उपस्थित सभी विद्यार्थियों शुभकामनाएं प्रेषित की और उज्ज्वल भविष्य की कामना की।


Read More:-उपाध्यक्ष डॉ जे के उपाध्याय ने ट्रस्ट की समृद्धि व ख़ुशी के लिए मुख्यालय में किया विघ्नविनाशक की पूजा ,अर्चन, हवन…


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *