May 20, 2024

भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री और पूर्व विकेटकीपर फारुख इंजीनियर को कर्नल सीके नायडू को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से किया सम्मानित

0

BCCI Award: भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री और पूर्व विकेटकीपर फारुख इंजीनियर को कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं शुभमन गिल और दीप्ति शर्मा को 2023 के लिए पुरुष और महिला वर्ग में भारत के इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए । बीसीसीआई ने 2019 के बाद पहली बार खिलाड़ियों को पुरस्कार दिया है। इस मौके पर रवि शास्त्री ने कहा “यह उनके लिए भावनात्मक क्षण था । साथ ही कहा कि “मैंने अपने 40 वर्षों में बीसीसीआई को विश्व क्रिकेट में पावरहाउस के रूप में विकसित होते देखा है और इसकी वजह से आप पीढ़ी दर पीढ़ी खिलाड़ियों को फायदा होते हुए देख सकते हैं। इसलिए, मेरे लिए यह महिला टीम, पुरुष क्रिकेट टीम के साथ बहुत खास शाम है ।

_Advertisement_
पूर्व कोच रवि शास्त्री और पूर्व विकेटकीपर फारुख इंजीनियर

83 वर्ल्ड कप में टीम का थे हिस्सा

शास्त्री 1983 में भारत की विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे और 1985 में विश्व सीरीज जीतने पर ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ थे । बाद में एक कोच के रूप में, शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया में भारत की लगातार दो टेस्ट सीरीज जीतने में सहयोग किया । भारतीय टीम यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली एशियाई टीम थी । भारत के पूर्व कप्तान और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने मंगलवार को कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित होने पर आभार व्यक्त किया और इसे एक मार्मिक क्षण बताया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( बीसीसीआई ) ने पुरुष और महिला क्रिकेट दोनों में 2019-20 सीज़न के शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित करते हुए हैदराबाद में एक शानदार समारोह की मेजबानी की।

_Advertisement_

बीसीसीआई को बताया विश्व क्रिकेट का पावरहाउस

शास्त्री ने कहा कि एक प्रभावशाली खेल इकाई के रूप में बोर्ड के विकास से कई पीढ़ी के खिलाड़ियों को फायदा हुआ है। “मैंने अपने 40 वर्षों में बीसीसीआई को विकसित होते देखा है, यह विश्व क्रिकेट में पावरहाउस है और इसकी वजह से आप पीढ़ी दर पीढ़ी खिलाड़ियों को लाभान्वित होते देख सकते हैं। इसलिए, मेरे लिए महिला टीम के साथ यह बहुत खास शाम है।” वहां पुरुषों की क्रिकेट टीम है। “आपको इंग्लैंड से कोचिंग स्टाफ मिला है और यहां वे लोग हैं जो उन 40 वर्षों के दौरान मेरे साथ रहे हैं – या तो प्रशासक के रूप में, या खिलाड़ी या प्रसारक या मैदान के आसपास उत्पादन के लोग जब हम खेल खेलते हैं या देखते हैं खेल या खेल पर टिप्पणी करना।

_Advertisement_

इसलिए दिया जाता है लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार विभिन्न संगठनों द्वारा एकल योगदान के बजाय या उसके अतिरिक्त पूरे करियर में योगदान को मान्यता देने के लिए प्रदान किए जाते हैं। शास्त्री को यहां एक शानदार समारोह में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और सचिव जय शाह ने पुरस्कार प्रदान किया, जिसमें एक स्मृति चिन्ह और 25 लाख रुपये शामिल हैं। शास्त्री ने पुरस्कार प्राप्त करने के बाद कहा, ‘यह निश्चित रूप से (मेरे लिए एक भावनात्मक क्षण) है। मुझे सम्मान देने के लिए मैंने बीसीसीआई को धन्यवाद दिया । यह मेरे लिए बहुत ही मार्मिक क्षण है’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *