शराब घोटाला मामले में ईडी ने अरविंद केजरीवाल को किया गिरफ्तार…

0
अरविंद केजरीवाल

दिल्ली। लोकसभा के चुनाव को ज्यादा समय नही बचा है इस बीच केजरीवाल की गिरफ्तारी हो गयी है। बता दें कि  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शराब घोटाला मामले से जुड़े धन शोधन से जुड़े मामले में गुरुवार रात दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक को एजेंसी की किसी दंडात्मक कार्रवाई से राहत देने से इनकार करने के कुछ ही घंटों बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया। पद पर रहने के दौरान किसी मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी का यह पहला मामला है। अधिकारियों ने बताया कि ईडी शुक्रवार को यहां एक अदालत में मुख्यमंत्री को पेश करेगी और पूछताछ के लिए उन्हें हिरासत में देने का अनुरोध करेगी।

अरविंद केजरीवाल

ईडी की कार्रवाई के खिलाफ नारेबाजी

ईडी के अधिकारियों द्वारा केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने के दौरान दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त बलों के अलावा आरएएफ और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीएफ) के कर्मियों को मुख्यमंत्री आवास के आसपास तैनात किया गया था। आप के काफी संख्या में समर्थक और नेता मुख्यमंत्री आवास के निकट एकत्र हुए और ईडी की कार्रवाई के खिलाफ नारेबाजी की। केजरीवाल ने मामले में कोई राहत देने से उच्च न्यायालय के इनकार करने संबंधी आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख किया। पिछले हफ्ते, भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता को गिरफ्तार किया गया था जो अभी इसी मामले में ईडी की हिरासत में हैं।


लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आम आदमी पार्टी के प्रमुख की गिरफ़्तारी को लेकर कई लोग सवाल उठा रहे हैं। केजरीवाल को आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिग के मामले में गिरफ़्तार किया गया है। गिरफ़्तारी के बाद उन्हें देर रात ईडी के दफ़्तर ले जाया गया है। आम आदमी पार्टी ने गुरुवार देर रात ही सुप्रीम कोर्ट में इस गिरफ़्तारी को चुनौती दी थी। संभव है कि आज केजरीवाल की याचिका पर आज सुनवाई हो।
55 साल के केजरीवाल की गिरफ्तारी दिल्ली हाई कोर्ट के उस फै़सले के बाद हुई, जिसमें कोर्ट ने ईडी के ख़िलाफ़ उन्हें गिरफ्तारी से सुरक्षा देने से इनकार कर दिया था।

ईडी की ये 16वीं गिरफ्तारी 

हाई कोर्ट का फ़ैसला आने के बाद ईडी के अतिरिक्त डायरेक्टर के नेतृत्व में 10 सदस्यों की ईडी की एक टीम दिल्ली के सिविल लाइन्स में मौजूद केजरीवाल के आधिकारिक आवास पर पहुंची। वहां तलाशी अभियान चलाया गया। ईडी की टीम के उनके आवास पर पहुंचने के क़रीब दो घंटे बाद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया। केजरीवाल की गिरफ्तारी के मुद्दे को लेकर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिए । जिसके बाद उनके आवास के बाहर धारा 144 लागू की गई। इस मामले में ये ईडी की ये 16वीं गिरफ्तारी है। ईडी ने अब तक इस मामले में छह चार्ज़शीट दाखिल की है और 128 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति ज़ब्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े