June 23, 2024

Earthquake : मेघालय में भूकंप के झटके, रिक्टर पर आंकी गई 4.0  तीव्रता…

0

उत्तर पूर्वी राज्य मेघालय के तुरा में सोमवार सुबह 6.32 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.0 आंकी गई। भूकंप के कारण किसी तरह की जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। वहीं इससे पहले रविवार रात को चेरापूंजी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 आंकी गई थी।

_Advertisement_

join whatsapp

_Advertisement_

भूकंप का केंद्र वह स्थान होता है जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से धरती हिलने लगती है। इस स्थान पर या इसके आसपास के क्षेत्रों में भूकंप का असर ज्यादा होता है।

_Advertisement_

धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी होती हैं। इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहते हैं। ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर कंपन करती रहती हैं जब इस प्लेट में बहुत ज्यादा कंपन हो जाती हैं.


Read More :- छत्तीसगढ़ : केंद्र ने रोके 182.15 करोड़ रुपये, मिड डे मिल पर संकट…



Read More :- श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय बना व्यापम द्वारा जारी प्री. बी.एड. एवं प्री. डी. एल. एड. प्रवेश परीक्षा के लिए छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा केंद्र…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *