July 13, 2024

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में दीक्षारंभ 2023-24 की शुरुआत, विश्वविद्यालय में क्यू आर कोड द्वारा मार्कसीट एवं डिग्री के सत्यापन एप का हुआ शुभारंभ…

0

रायपुर।। श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में 1 अगस्त 2023, मंगलवार को दीक्षारंभ 2023-24 को शुरुआत की गई। दीक्षारंभ में विश्वविद्यालय के कुलाधिपति अनंत श्री विभूषित श्री रविशंकर जी महाराज जी ने कृपामयी एवं सानिध्य उपस्थिति दी एवं विशिष्ट अतिथि के तौर पर अध्यक्ष, भारतीय विश्वविद्यालय संघ नई दिल्ली से प्रो. जी. डी. शर्मा, सलाहकार,माननीय मुख्य मंत्री, उत्तरप्रदेश पूर्व ड्रग कन्ट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से प्रो. जी. एन. सिंह, चिकित्सा निदेशक हैड एमपी बिरला ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स सतना से डॉ. संजय माहेश्वरी एवं अध्यक्ष भक्ति सागर चैनल से श्री किशोर मोहते उपस्थित हुए।


Read More:-श्री रावतपुरा सरकार इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी झाँसी में हुआ कैम्पस प्लेसमेंट…

दीक्षारंभ की शुरुआत दीप प्रज्वलन और राज्यगीत के साथ की गई। दीक्षारंभ के स्वागत उद्बोधन में विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति श्री हर्ष गौतम ने सभी अतिथियों का हार्दिक स्वागत किया एवं कहा की आज मुझे सभी उपस्थित सदस्य का अध्यात्म, शिक्षा एवं सेवा के त्रिवेणी संगम के परिसर में स्वागत करते हुए काफी प्रसन्नता हो रही है। उन्होंने नए छात्रों से कहा कि आज का दिन नये प्रवेशीत विद्यार्थियों के लिए दीक्षारंभ का दिवस है जिन्होंने अपने भविष्य के लिए सपने सजाए हुए हमारी यूनिवर्सिटी का चयन किया हैं हम आप सभी का स्वागत करते हैं आपके सपनों को पूरा करने में कोई कसर एवं कमी नहीं छोड़ेंगे आज की वर्तमान शिक्षण व्यवस्था केवल पढ़ाई तक सीमित नहीं होनी चाहिए उसी का पालन करते हुए विद्यार्थियों के स्वार्गिण विकास एसआरयू का मूल उद्देश्य है इसके लिए व्यक्तित्व विकास , खेलकूद एवं आप सभी के स्वत के अभिरुचि के अनुकूल कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करना, संयोजन करना और उसमें सकारात्मकता बदलाव लाना हमारा प्रथम कर्तव्य है एसआरयू में आप अपने आप को कभी अकेला नहीं पाएंगे,बच्चों आप दूरदराज से आए हैं अपना घर- परिवार छोड़ कर आए हैं और आप अपने गांव और शहर से हट कर जब आप नए कॉलेज में जब आते हैं तब अपके अंदर अति उत्साह होता है क्योंकि यह वह क्षण है यह वह समय सीमा है जिस समय आप अपने भविष्य की संरचना कर सकते हैं साथ ही उन्होंने श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय की यात्रा बताते हुए श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के 118 कोर्स, मोबाइल एप और ग्रीन कैंपस से छात्रों को परिचित कराया साथ ही उन्होंने क्यू आर कोड द्वारा डिग्री एवं डिग्री के सत्यापन के संदर्भ में एवं जानकारी दी ,उन्होंने बताया की क्यू आर कोड के माध्यम से फर्जी मार्कसीट को रोकने में सहायता मिलेंगी। डिग्री के क्यू आर कोड से स्केन करने पर अंतराष्ट्रीय स्तर पर की सत्यता की जानकारी प्राप्त कि जा सकेगी।


विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस. के. सिंह ने अतिथियों एवं सभी विद्यार्थियों का स्वागत किया एवं सभी के विकास की मंगल कामना की, उन्होंने सभी नव प्रवेशक छात्रों से कहा कि मैं विश्वविद्यालय की ओर से विश्वास दिलाना चाहता हूं कि जिन सपनों को पूरा करने के लिए जिन उम्मीदों के साथ आपने इस विश्वविद्यालय में प्रवेश किया है विश्वविद्यालय उन सपनों को अपनी तरफ से पूरा करने की कोई भी कोशिश नहीं छोड़ेगा लेकिन साथ ही साथ में विश्वविद्यालय जितनी कोशिश आपके सपनों को पूरा करने के लिए करेगा उससे कई ज्यादा आपको अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश करनी पड़ेगी तो उसके लिए आप लोग तैयार हो जाइए।


Read More:-श्री रावतपुरा सरकारविश्वविद्यालय में हुआ पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन, छात्रों ने दिखाई अपनी क्रिएटिविटी…

डॉ. संजय माहेश्वरी ने विद्यार्थियों से अपना अनुभव साझा करते हुए उन्हें प्रेरित किया और उन्होंने गुरुदेव महाराज श्री की जो यूनिवर्सिटी को लेकर जो लक्ष्य है उसकी सराहना की और उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आपको तकनीक के हिसाब से तेज चलना होगा क्योंकि हर मिनट में तकनीक बदल रही है साथ ही उन्होंने प्रेरणा दायक उद्बोधन दिया जिससे विद्यार्थियों में भरपूर उत्साह दिखाई दिया। प्रो. जी. एन. सिंह ने अपने उद्बोधन में सर्वप्रथम सद्गुरु के चरणो में नमन किया तत्पश्चात उन्होंने बताया कि इन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी शुभकामनाएं भेजी है उन्होंने देश में हो रहे परिवर्तन और शिक्षा के उत्तर में आए परिवर्तन को बताया उन्होंने बताया कि भारत ही एक देश था जो अपनी महानता के लिए जाना जाता था भारत की व्यवस्था बदल रही है पूरा विश्व भारत की तरफ देख रहा है और शिक्षा के क्षेत्र में नई शिक्षा नीति ने पूरी शिक्षा व्यवस्था को बदल दिया है जिसे भारत की जनता जाग चुकी है। प्रो. जी. डी. शर्मा ने दीक्षारंभ के कार्यक्रम में उपस्थित होने पर विश्वविद्यालय का आभार व्यक्त किया इन्होंने मंच में विराजमान सभी महान व्यक्तियों के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा की आज के कार्यक्रम में इस अनोखे दीक्षारंभ के पहले दिन यहां अपने क्षेत्र के महान व्यक्तित्व का आशीर्वाद प्रदान हो रहा है अमृत काल में अमृत की वर्षा श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में हो रही है। श्री किशोर मोहते ने कहा की जिस जगह आप आए है वहाँ के लोग आपके भविष्य के बारे में बहुत अच्छा सोच रहे है जैसे गुरुदेव की परिकल्पना है उसे देखते हुए आपके विश्वविद्यालय में कैसे आपको आगे ले जाया जाये इसकी तैयारी काफी अच्छी है।

सद्गुरु रविशंकर महराज श्री ने दीक्षारंभ के मौके पर विद्यार्थियों से कहा की आज आपका दिन है और जहाँ आप बैठे है वो शिक्षा का मंदिर है आपके माता-पिता ने यह भेजा है तो आप खुब मन लगाकर पढ़ाई करे,खेले-कूदे और अच्छा सोचे,आप अच्छा सोचेंगे तो खुद अच्छे इंसान बनेगें। ये वह मंदिर ये है जहाँ आकर व्यक्ति खुद आगे जा सकता है यह कला का हर एक क्षेत्र है जिसकी जो रूचि है उस पर आगे बढ़ सकता है और साथ ही ईश्वर पर विश्वास रखे ,जो व्यक्ति ईश्वर पर विश्वास रखता है वो स्वयं प्रगति तक जाता है।


उपस्थित सभी अतिथियों ने एवं विश्वविद्यालय के सदस्यों ने सभी विद्यर्थियो को शुभकामनाएं प्रेषति की और उज्ज्वल भविष्य के लिए मंगल कामना की। कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया और गुरु प्रशाद एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान किया गया तत्पश्चात कुलसचिव डॉ. सौरभ कुमार शर्मा ने धन्यवाद में सभी का आभार व्यक्त किया और सभी को शुभकामनाएं प्रेषित की।


Read More:-कैंपस प्लेसमेंट से श्री रावतपुरा सरकार इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी चित्रकूट के 4 छात्रों का चयन…. 7 अगस्त से करेंगे जोइनिंग … ड्राइव से फार्मेसी छात्रों का बढ़ेगा मनोबल

 


 

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े