June 21, 2024

छत्तीसगढ़: कायम की मिसाल,ऑपरेशन के दौरान गजल गाता रहा मरीज, डॉक्टर ने कर दी ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी…

0

दुनिया में सर्जरी का नाम सुनकर अच्छे भले इंसान की हालत खराब होने लगती है। सर्जरी यदि ब्रेन ट्यूमर की हो तो इसकी गंभीरता का अंदाजा लग सकता है। ऐसे में यदि कोई मरीज सर्जरी के दौरान गाना गाता रहे तो उसकी हिम्मत की दाद देनी पड़ेगी। छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक ऐसी ही मिसाल देखने को मिली है। रायपुर के हॉस्पिटल में एक मरीज की ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी की गई। वह मरीज सर्जरी के दौरान गुलाम अली की गजल ‘हंगामा है क्यों बरपा…’ गुनगुनाता रहा। इसका वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है।

_Advertisement_

join whatsapp

_Advertisement_

 

_Advertisement_

Read More:-Repo Rate: EMI हो जाएगी अब और भी महंगी, आरबीआई ने रेपो रेट 4.00 से बढाकर किया 4.90…

जानकारी के मुताबिक, रायपुर के सुयश हॉस्पिटल में एक मरीज ब्रेन ट्यूमर का इलाज कराने पहुंचा था। यह मरीज गाना गाते हुए ऑपरेशन थिएटर में दाखिल हुआ और गाना गाते-गाते सर्जरी कराई। मरीज ने सर्जरी के दौरान ‘हंगामा क्यों है बरपा’ गजल गाई तो इस पूरे घटनाक्रम को हॉस्पिटल प्रबंधन ने कैमरे में कैद कर लिया। इसके बाद यह वीडियो वायरल हो गया। इसमें मरीज पूरे होश में ऑपरेशन के दौरान गजल गाता रहा। आधुनिक तकनीक से किया गया यह ऑपरेशन चर्चा का विषय बना हुआ है। वीडियो देख लोग हैरत में पड़ गए कि मरीज ने अस्पताल में ऑपरेशन थिएटर के भीतर गाना गाते-गाते ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी पूरी कराई।

इस मामले को लेकर सुयश हॉस्पिटल के न्यूरो सर्जन डॉ. राहुल आहलूवालिया ने कहा कि इस पद्धति के इलाज में मरीज को किसी भी तरह का दर्द महसूस नहीं होता है। ब्रेन ट्यूमर के मरीज को भी किसी भी तरह का दर्द नहीं हुआ। उसका सफलतापूर्वक इलाज कर दिया गया है। इस तकनीक में मरीज को बिना बेहोश किए शरीर के ऑपरेशन वाले हिस्से का इलाज किया जाता है।

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट कुम्हारी में छात्रों ने चलाई साइकिल और रोपे पौधे, दिया अच्छे स्वास्थ्य का संदेश…

 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े