June 21, 2024

छत्तीसगढ़ : सीएम बघेल ने की घोषणा, कोरबा जिले में स्थापित होगा 1320 मेगावाट ताप विद्युत संयंत्र…

0

कोरबा जिले में 1,320 मेगावाट क्षमता का एक मेगा थर्मल पावर प्लांट स्थापित किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसकी घोषणा की। सरकारी जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने बिजली की भविष्य की मांग को पूरा करने के लिए यहां अपने सरकारी आवास पर राज्य बिजली कंपनियों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान इकाई स्थापित करने के निर्देश दिए।

_Advertisement_

Read More:-बारिश : छत्तीसगढ़ के इन जिलों में आज हो सकती है बारिश, जारी हुई चेतावनी…

उन्होंने कहा कि कोयला आधारित संयंत्र, जो कोरबा जिले में बनेगा, छत्तीसगढ़ में राज्य द्वारा संचालित बिजली उत्पादन कंपनी की सबसे बड़ी सुविधा होगी और इसे अल्ट्रामॉडर्न तकनीक का उपयोग करके बनाया जाएगा। आगे उन्होंने कहा कि एक बार संयंत्र चालू हो जाने के बाद, छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी लिमिटेड (सीएसपीजीसीएल) की उत्पादन क्षमता बढ़कर 4,300 मेगावाट हो जाएगी। प्रस्तावित संयंत्र, जिसमें प्रत्येक में 660 मेगावाट की दो इकाइयाँ होंगी। उन्होंने कहा कि इससे न केवल बिजली की नियमित उपलब्धता सुनिश्चित होगी, बल्कि रोजगार के मौके भी पैदा होंगे।

_Advertisement_

Read More:-CGTET : छत्तीसगढ़ टीईटी का नोटिफिकेशन जारी, देखें एग्जाम शेड्यूल और आवेदन तिथि…

सीएसपीजीसीएल के प्रबंध निदेशक ने कहा कि अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके संयंत्र स्थापित किया जाएगा जिसके लिए कोरबा पश्चिम में जमीन उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के साथ आवश्यक अनुमोदन, कोयला और जल आवंटन प्राप्त करने का कार्य त्वरित गति से पूरा किया जाएगा ताकि 2030-31 तक बिजली की मांग में वृद्धि को नई इकाई के माध्यम से पूरा किया जा सके।

_Advertisement_

Read More:-भारत का श्रम मंत्रालय अमृत काल में वर्ष 2047 के लिए कर रहा अपना विजन तैयार- पीएम मोदी…

 

srigo


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े