प्रदेश को मिले 3 नए जिले, मुख्यमंत्री बघेल ने किया शुभारंभ, अब 31 जिलों वाला राज्य बना छत्तीसगढ़…

0

प्रदेश में सीएम भूपेश बघेल ने 2 और 3 सितंबर को इन तीन नवगठित जिलों का शुभारंभ किया है। छत्तीसगढ़ राज्य को तीन नए जिलों की सौगात मिली है। इन तीन नए जिलों के साथ ही अब प्रदेश में कुल जिलों की संख्या 28 से बढ़कर 31 पहुंच गई है। ‘मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी’ जिला 2 सितंबर से ही अस्तित्व में आ गया था. ‘सारंगढ़-बिलाईगढ़’ और ‘खैरागढ़-छुईखदान-गंडई’ जिले 3 सितंबर से अस्तित्व में आ गए.

Read More:-एसआरयू के एनसीसी कैडेट्स हुए 8 सीजी गर्ल्स बटालियन कैंप में शामिल…

बता दें की इससे पहले छत्तीसगढ़ में जिलों की संख्या 28 थी. अब यह संख्या बढ़कर 31 हो गई है. जानकारी के मुताबिक, ‘मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी’ जिले का शुभारंभ 2 सितंबर को सीएम भूपेश बघेल ने किया था. ‘सारंगढ़-बिलाईगढ़’ और ‘खैरागढ़-छुईखदान-गंडई’ जिले 3 सितंबर से अस्तित्व में आए. ‘मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी’ जिला दुर्ग मंडल में पड़ता है. यह राज्य के पश्चिमी भाग में है और महाराष्ट्र के साथ अपनी सीमा साझा करता है. जबकि ‘सारंगढ़-बिलाईगढ़’ और ‘खैरागढ़-छुईखदान-गंडई’ छत्तीसगढ़ के पूर्वी भाग में हैं. ये ओडिशा के साथ सीमा साझा करते हैं. इन जिलों के गठन की घोषणा पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के दिन यानी 15 अगस्त 2021 को की गई थी.

विकास कार्य के लिए 981 करोड़ 37 लाख रुपये मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सारंगढ़-बिलाईगढ़, और खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिलों के उद्घाटन समारोह के दौरान इन दोनों जिलों के विकास कार्य के लिए 931 करोड़ 37 लाख रुपये की सौगात भी दी.

Read More:-iPhone 14 हुआ लॉन्च, iPhone 13 के सभी मॉडल हुए 10 हजार तक कम…

‘विकास के नए अवसर मिलेंगे’ सीएम बघेल ने इन जिलों के गठन की घोषणा करते हुए पहले कहा था कि ‘मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी’ लंबे समय से उग्रवाद प्रभावित हैं. एक अलग जिले के गठन से स्वास्थ्य, शिक्षा और कनेक्टिविटी के क्षेत्र में विकास के नए अवसर मिलेंगे. ‘मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी’ में 2.83 लाख की आबादी वाले कुल 499 गांव हैं. जबकि, ‘खैरागढ़-छुईखदान-गंडई’ में लगभग 3.68 लाख की आबादी वाले 494 गांव हैं.

Read More:-सेहत: आंवला और शहद एक साथ खाने के बेहतरीन फायदे, इन समस्याओं से मिलगी निजात…

 

srigo


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *