July 17, 2024

CBSE: केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने किया बड़ा बदलाव, अगले सत्र से 6 विषय में उत्तीर्ण होना किया अनिवार्य…

0

CBSE ने बोर्ड परीक्षा के केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बड़ा बदलाव करते हुए बताया कि शैक्षणिक सत्र 2024 -25 से कक्षा 9वी  और 10वी में छात्रो को 10 विषय पढ़ने होंगे। वहीं  12वी  कक्षा के छात्रो को कुल छः विषय का अध्ययन करना होगा । और इस बदलाव का मकसद यह है कि इस तरीके से  विद्यार्थियों को अलग भाषाओ  का ज्ञान भी हो और साथ ही पढाई को लेकर के और भी सजग होकर के ज्ञान प्राप्त कर सके ताकि शिक्षा के स्तर को और सुधारा जा सके ।

10वीं में तीन और 12वीं में दो भाषा

सीबीएसई कक्षा 10वीं में अब तीन भाषाएं होंगी, जिसमें दो भाषाएं भारत में बोली जाने वाली होगी । सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं में सात मुख्य विषय होंगे । इसमें मैथ और कम्युटेशनल थिंकिंग, सोशल साइंस, साइंस, आर्ट्स, एजुकेशन, फिजिकल एजुकेशन एंड वेलनेस, प्रोफेशनल एजुकेशन शामिल हैं। छात्रों को सभी विषयों में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। वहीं कक्षा 12वीं में अब छात्रों को एक के बजाय दो लैंग्वेज पढ़ना होगा। दो में से एक भाषा भारत में बोली जाने वाली होगी, वहीं चार मुख्य और एक वैकल्पिक विषय होंगे। नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (NCRF) के तहत इन विषयों को तीन ग्रुपों में बांटा गया है। सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को दो ग्रुप से चार विषयों का चयन करना होगा।


12वीं में 6 विषयों में पास होना जरूरी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सेकेंडरी में बदलाव की गयी है,  इसी तरह कक्षा 12वीं विद्यार्थियों को एक ही वजह दो भाषा पढ़नी पढ़ेंगे । जिसमें एक भारतीय भाषा होना जरूरी है कक्षा 12वीं के बाद पांच विषयों में पास होना जरूरी था लेकिन अब से सभी छात्रों को 6 विषयों में पास होना जरूरी है।
इसी तरह क्लास 12th के लिए दिए गए प्रपोजल में स्टूडेंट्स को 1 की बजाय 2 लैंग्वेज को पढ़ना होगा। इसमें कम से कम एक नेटिव इंडियन लैंग्वेज शामिल होनी चाहिए। इसका मतलब ये है कि बैचलर करने से पहले 5 के बजाय 6 सब्‍जेक्‍ट्स में एग्जाम पास करना जरूरी होगा।

सभी 10 सब्जेक्ट में पास होना जरूरी

इस प्रपोजल में तीन भाषाओं, गणित और कम्प्यूटेशनल थिंकिंग, सोशल साइंस, साइंस और एनवायर्नमेंट एजुकेशन की परीक्षा की कॉपियां दूसरे सेंटर पर चेक होंगी। आर्ट एजुकेशन, फिजिकल एजुकेशन और बिजनेस एजुकेशन में इंटर्नल और एक्सटर्नल दोनों ही एग्जाम लिए जाएंगे। और सभी एग्जाम में उत्तीर्ण करना अनिवार्य किया गया है ।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *