June 21, 2024

सेट की परीक्षा में जोड़े गये 14 नये विषय, नवम्बर से लिया जाएगा 33 विषयों में परीक्षा…

0

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) में कुछ बदलाव करते हुए मैनेजमेंट, एजुकेशन, पत्रकारिता, भूगर्भ शास्त्र, नृत्य, संगीत, ड्राइंग – पेंटिंग जैसे लगभग 14 नये विषय शामिल किये हो गए है।  लेकिन वर्तमान में होने वाले सेट की परीक्षा में जो जुलाई में आयोजित की जाएगी उसके लिए यह विषय अभी शामिल नही किये जायेंगे। अभी केवल 19 विषयों में ही परीक्षा का संचालन किया जाएगा । साथ ही इसी वर्ष नवम्बर में सेट की परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी । जिसमे कुल 33 विषयों को शामिल किया जाएगा । इसके पूर्व में 2017 के बाद नये विषय के रूप में होमसाइंस को जोड़ा गया था।

_Advertisement_

_Advertisement_

यूजीसी को भेजें प्रस्ताव

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से मंथन करने के बाद से 15 नये विषयों को सेट में शमिल करने के उद्देश्य से यूजीसी को प्रस्ताव भेजें गये। लेकिन 15 विषयों के लिए भेजे गये प्रस्तावों में से केवल 14 विषयों को ही अनुमति दी गयी। क्योंकि इसमें छत्तीसगढ़ी को अमान्य किया गया । इस प्रकार से जुलाई के बाद होने वाले परीक्षा में उम्मीदवार 14 विषयों के साथ परीक्षा देंगे। जिससे सेट में क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को प्रदेश में यूनिवर्सिटी व कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफ़ेसर भर्ती के लिए पात्र माना जाएगा।

_Advertisement_

एक लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने भरा है फॉर्म

छत्तीसगढ़ व्यापम की ओर से सेट की परीक्षा 21 जुलाई को आयोजित करवाई जाएगी। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 9 जून तक पूरी की गयी । लेकिन त्रुटी सुधार के लिए 10 से 12 जून तक की तारीख रखी गयी है। इस बार सेट के लिए एक लाख से अधिक उम्मीदवारों ने फॉर्म भरे है। इससे पहले  हुए परीक्षा में ज्यादा उम्मीदवारों ने फॉर्म नही डाला था । लेकिन इस वर्ष जिन्होंने कोरोना काल में घर पर रहकर पीजी करने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी है। साथ ही आवेदन शुल्क माफ़ करना भी ज्यादा उम्मीदवारों का होना भी एक वजह है।

4 बार हुई है परीक्षा

व्यापम की ओर से प्रदेश में अब तक सिर्फ चार बार 2013, 2017, 2018 व 2019 में आयोजित करवाई गयी है। नये विषयों के जुधने के साथ ही इस वर्ष यह परीक्षा दो बार आयोजित किया जायेगा । 19 विषयों में अभी हिंदी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, समाजशास्र, राजनीति, साइंस, केमिकल साइंस, मैथमेटिकल साइंस, लाइफ साइंस, कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन, वाणिज्य, विधि, संस्कृत, मनोविज्ञान, लाइब्रेरी एंड इनफार्मेशन साइंस, फिजिकल एजुकेशन और होम साइंस  जैसे विषय शामिल है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े