“हां, हम टीबी को समाप्त कर सकते है” 2023 थीम पर रावतपुरा नर्सिंग कॉलेज में विश्व क्षयरोग दिवस मनाया गया

0

मंडला।  श्री रावतपुरा सरकार नर्सिंग कॉलेज  महाराजपूर मंडला कैम्पस में   विश्व क्षयरोग दिवस (वर्ल्ड ट्यूबरक्लोसिस डे) के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 

पहला विश्व टीबी दिवस 1983 में “Defeat TB: Now and Forever” थीम के साथ मनाया गया था। तब से इस दिन को हर साल एक नई थीम के साथ मनाया जाता है जो टीबी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई के एक विशिष्ट पहलूओं पर केंद्रित है।

2023 में विश्व क्षयरोग दिवस का थीम है “हां,  हम टीबी को समाप्त कर सकते है” इसका उद्देश्य तपेदिक महामारी से लड़ने के लिए उच्च स्तरीय नेतृत्व, निवेश में वृद्धि, नई डब्ल्यूएचओ सिफारिशों को तेजी से अपनाना, नवाचारों को अपनाना, त्वरित कार्यवायी और बहु-क्षेत्रीय सहयोग को प्रेरित करना और प्रोत्साहित करना है।

 

श्री रावतपुरा सरकार कॉलेज के स्टूडेंटस् द्वारा आज दिनाँक 24 मार्च को 2023 की थीम पर आधारित पोस्टर प्रेजेन्टेशन, नाटक सेमीनार व विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कैम्पस में किया गया।   इस थीम के माध्यम से स्टूडेंट्स ने टीबी  के बारे में जानकारी  नाटक  पोस्टर  और सेमीनार के द्वारा यह बताते हुए की टीबी एक संक्रामक बीमारी है, लेकिन लाइलाज नहीं है, समय रहते इस बीमारी का इलाज करवा लिया जाए तो इसे पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है।

 

इस  जागरुकता कार्यक्रम में उपस्थित कॉलेज की मुख्य प्रशासनिक अधिकारी आशिमा पटेल ने  सभी  शिक्षिकाओं एवं स्टूडेंट्स को  कार्यक्रम की सफलता के लिए बधाई दी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *