July 23, 2024

World Wrestling Championship: भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में जीता ब्रॉन्ज मेडल,भारतीय इतिहास में एक बड़ा रिकॉर्ड…

0

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप जो की बेलग्रेड में जारी हैं उसमें भारतीय स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने इतिहास रच दिया है. पूनिया ने पुरुषों के 65 किलो फ्रीस्टाइल भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता. उन्होंने कांस्य पदक के मैच में पुएर्टो रिको के सेबस्टियन रिवेरा को 11-9 से मात दी. इसी के साथ बजरंग पूनिया ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. पूनिया वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में ऐसा करने वाले पहले भारतीय पहलवान बन गए हैं.

Read More:-​FCI Recruitment: निकाली गई पांच हजार से ज्यादा पद पर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई…

टोक्यो ओलंपिक और 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक प्राप्त किया. उन्होंने 65 किलोग्राम भार वर्ग में पुएर्टो रिको के सेबस्टियन रिवेरा को 11-9 से हराकर कांस्य पदक जीता. इस मैच में बजरंग पूनिया 0-6 से पीछे चल रहे थे, लेकिन उन्होंने जबरदस्त वापसी की और कांस्य पदक अपने नाम किया.

इससे पहले बजरंग पूनिया को क्वार्टर फाइनल में जॉन दियाकोमिहालिस के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद उन्होंने रेपचेज में कांस्य पदक जीता. बजरंग पूनिया का वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में यह चौथा मेडल है. इससे पहले पूनिया ने साल 2013 में ब्रॉन्ज, 2018 में सिल्वर और 2019 में फिर से ब्रॉन्ज जीता था. इसी के साथ बजरंग पूनिया वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में चार मेडल जीतने पहले भारतीय पहलवान बने.


Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के निजी आईटीआई का प्रथम दीक्षांत समारोह….मुख्य अतिथि पद्मश्री डॉ. जीसीडी भारती, डॉ.अरुणा पलटा हुए शामिल…

बजरंग पूनिया ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भी शानदार प्रदर्शन किया था. यहां उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था. बजरंग पूनिया ने फाइनल में कनाडा के लचलान मैकनील को 9-2 से मात देकर गोल्ड अपने नाम किया था. इससे पहले बजरंग पूनिया ने 2014 में सिल्वर मेडल और 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. बजरंग पूनिया टोक्यो ओलंपिक में ब्रान्ज मेडल अपने नाम कर चुके हैं.

Read More:-टॉप-10 अरबपतियों  में  शामिल गौतम अडानी, फ़ोर्ब्स की लिस्ट में एलन मस्क  के बाद दुसरे नम्बर पर…

 

srigo


 


 

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *