महिला प्रीमियर लीग 2024: फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने ख़िताब किया अपने नाम…

0

नई दिल्ली। महिला प्रीमियर लीग 2024 के फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से हुआ। बता दें कि दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दोनों टीम लीग के फाइनल मुकाबले के लिए भिड़े । जिसमें महिला प्रीमियर लीग को नया चैंपियन मिल गया है। साथ ही बैंगलोर ने दिल्ली को हराकर दूसरे सीजन का खिताब अपने नाम किया है। पिछले साल मुंबई इंडियंस ने खिताब अपने नाम किया था।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम

बैंगलोर ने कैसे जीता खिताब?

महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के फाइनल मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने दिल्ली कैपिटल्स को आठ विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया। दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.3 ओवर में 113 रन बनाए थे। आरसीबी ने 19.3 ओवर में दो विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य प्राप्त कर लिया। आरसीबी का यह पहला खिताब है। बैंगलोर की पुरुष टीम ने कभी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीती है, लेकिन महिला टीम डब्ल्यूपीएल के दूसरे सीजन में ही विजेता बनकर दिखा दिया कि महिलाएं भी किसी कम नही है।


लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी को सोफी डिवाइन और स्मृति मंधाना ने अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। साझेदारी को बरक़रार रखते हुए शिखा पांडे ने डिवाइन को आउट करके तोड़ा और 32 रन बनाए। इसके बाद कप्तान मंधाना ने पारी संभाली, लेकिन उन्हें मिन्नू मणि ने 31 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। फिर एलिस पैरी और ऋचा घोष ने आखिरी ओवर में टीम को जीत दिलाई।

मंधाना की टीम ने कभी न भूलने वाली शिकस्त दी

मेग लैनिंग की अगुवाई वाली टीम ने आठ मैचों में छह जीत दर्ज की और अंक तालिका में शीर्ष पर रही। दिल्ली कैपिटल्स ने लगातार दूसरी बार सीधे फाइनल में प्रवेश करने में कामयाब हुई। वहीं, आरसीबी ने मुंबई इंडियंस का लगातार दूसरी बार खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शुक्रवार को गत विजेता मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई। स्मृति मंधाना के नेतृत्व में टीम ने एमआई को पांच रन से कभी न भूलने वाली शिकस्त दी। आरसीबी दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ इस संस्करण का खिताबी मुकाबला खेलती नजर आएगी।

महिला प्रीमियर लीग के लिए दोनों टीमें

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: स्मृति मंधाना (कप्तान), आशा शोभना, दिशा कसाट, एलिसे पेरी, हीथर नाइट, इंद्राणी रॉय, कनिका आहूजा, रेणुका सिंह, ऋचा घोष, श्रेयंका पाटिल,  सोफी डिवाइन, जॉर्जिया वेयरहम, केट क्रॉस, एकता बिष्ट, शुभा सतीश, एस मेघना, सिमरन बहादुर, सोफी मोलिन्यूक्स।

दिल्ली कैपिटल्स: मेग लेनिंग (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, लाउरा हैरिस, शेफाली वर्मा, स्नेहा दीप्ति, एलिस कैप्सी, एनाबेल सदरलैंड, अरुंधति रेड्डी, अश्विनी कुमारी, जेस जोनासेन, मरिजान कैप, मिन्नू मणि, राधा यादव, शिखा पांडेय, अपर्णा मंडल (विकेटकीपर), तानिया भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, तितास साधू।

WPL 2024 फाइनल के अवॉर्ड्स की लिस्ट

  • पावरफुल स्ट्राइकर ऑफ द मैच (ट्रॉफी और एक लाख रुपये): शेफाली वर्मा
  • सिक्सेस ऑफ द मैच (ट्रॉफी और एक लाख रुपये): शेफाली वर्मा
  • कैच ऑफ द सीजन अवॉर्ड (ट्रॉफी और पांच लाख रुपये): सजीवन सजना
  • प्लेयर ऑफ द मैच (ट्रॉफी और 2.5 लाख रुपये): सोफी मोलीन्यूक्स
  • पावरफुल स्ट्राइकर ऑफ द सीजन (ट्रॉफी और पांच लाख रुपये): जॉर्जिया वेयरहैम
  • फेयरप्ले अवॉर्ड: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
  • मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ द सीजन (ट्रॉफी और पांच लाख रुपये): दीप्ति शर्मा
  • सिक्सेस ऑफ द सीजन (ट्रॉफी और पांच लाख रुपये): शेफाली वर्मा
  • इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन (ट्रॉफी और पांच लाख रुपये): श्रेयांका पाटिल
  • सीजन में सर्वाधिक विकेट के लिए पर्पल कैप (कैप और पांच लाख रुपये): श्रेयांका पाटिल
  • सीजन में सर्वाधिक रन के लिए ऑरेंज कैप (कैप और पांच लाख रुपये): एलिस पेरी
  • विजेता टीम (ट्रॉफी और छह करोड़ रुपये): रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
  • उप-विजेता टीम (ट्रॉफी और तीन करोड़ रुपये): दिल्ली कैपिटल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *