July 13, 2024

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट का 1 जुलाई से बदल जायेगा नियम, जाने क्या है तरीका?…

0

RBI new rule: क्या आप भी करते है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो ये खबर आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। जिसमें जुलाई महीने की शुरुवात के साथ क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट का नियम बदल जाएगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जारी किये गये आदेश के अनुसार 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट का तरीका बदल दिया जाएगा।

बीबीपीएस के जरिये होगा बिल पेमेंट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए नियम के अनुसार बिल पेमेंट के लिए भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीबीपीएस (BBPS) के जरिए होगा। क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट को और भी सुविधाजनक व सुरक्षित बनाने के लिए यह बदलाव किया गया है। नए बदलाव के तहत कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिए बिल पेमेंट में परेशानी हो सकती है। 30 जून के बाद सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए प्रक्रिया किया जाएगा। कुछ प्लेटफार्म के जरिए क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में मुश्किल हो सकता है इनमें से फोन पे, बिल डेस्क, जैसे कुछ प्रमुख फिंटेक शामिल है।


कुछ बैंकों की तरफ से नहीं किया गया है एक्टिवेट

अभी तक एचडीएफसी बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक और एक्सिस बैंक ने बीपीएस एक्टिवेट नहीं किए हैं। वही इन बैंकों ने अभी तक निर्देश का पालन भी नहीं किए हैं अभी तक सिर्फ आठ बैंक के तरफ से ही बीबीपीएस एक्टिवेट किए हैं।

BBPS क्या है ?

भारत बिल पेमेंट सिस्टम बीबीपीएस बिल पेमेंट का एंट्री गेट सिस्टम है जो ग्राहक को ऑनलाइन बिल पेमेंट करने की सर्विस देता है। यह बिल पेमेंट के लिए एक इंटर ऑपरेबल प्लेटफार्म है यह सिस्टम नेशन पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया यानी NPCI के अंतर्गत काम करता है।

UPI और RUPAY की तरह बीबीपीएस को भी नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने बनाया है। भारत बिल पे एक इंटरफेस है, जो क्रेड, फोन पे, बिल्डेस्क, भीम, पेटीएम, मोबिक्विक के जैसे ऐप पर मौजूद है। इसके जरिए एक ही प्लेटफार्म पर सारे बिल का पेमेंट किया जा सकता है।

समय सीमा बढ़ाने की हुई है मांग

बता दे कि अभी तक 26 बैंकों के तरफ से इस अनेबल नहीं किया गया है पेमेंट इंडस्ट्री ने 90 दिन तक समय सीमा बढ़ाने की मांग कर रही है। पेमेंट्स कौंसिल ऑफ़ इंडिया ने इस मामले में आरबीआई के पास याचिका भी दायर की है हालांकि अभी तक रेगुलेटर नहीं इस पर कोई भी फैसला नहीं सुनाया है।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े