July 13, 2024

SSC CGL Recruitment : एसएससी सीजीएल के जारी हुआ नोटिफिकेशन, अंतिम तिथि से पहले जल्दी करे आवेदन…

0

SSC CGL Recruitment: एसएससी सीजीएल की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एसएससी सीजीएल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 24 जून 2024 को नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन में कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रकाशित की हैं।

कर्मचारी चयन आयोग ने करीब 17,727 पदों पर उम्मीदवारों की है मांग

बता दें कि एसएससी के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इस वर्ष कर्मचारी चयन आयोग ने करीब 17,727 पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन की मांग की है। जो उम्मीदवार इस एसएससी सीजीएल के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे, वो इस एग्जाम में शामिल हो सकते है।


इस एग्जाम को पास करके योग्य उम्मीदवार विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरी कर सकेंगे। भर्ती की पात्रता, एग्जाम डेट, आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवेदन शुल्क सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी वेबसाइट के माध्यम से दिया जाएगा। एग्जाम के लिए वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जानकारी ले सकते है। बता दें की इस बार वेकैंसी में बढ़ोतरी हुई है

परीक्षा की तिथि

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी सीजीएल 2024 की परीक्षा की तिथि के बारे में अभी कोई अपडेट नही दिए है लेकिन यह परीक्षा सितंबर या अक्टूबर में होने की  संभावना जताई जा रही है। एसएससी सीजीएल 2024 टियर 1 परीक्षा सितंबर या अक्टूबर में आयोजित होने की संभावना है, वहीं एसएससी सीजीएल 2024 टियर 2 परीक्षा की संभावित तिथि दिसंबर माह है। परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां जल्द ही ऑफिसियल वेबसाइट पर देखने को मिलेगी।

क्या है योग्यता?

कैंडिडेट का चयन उनकी आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा। आवेदन से पहले उम्मीदवारों की भी यह जिम्मेदारी बनती है कि वे आवेदन करने के पूर्व अपनी योग्यता का आयु सीमा व शैक्षणिक योग्यता के हिसाब से आवेदन करे।

  • उम्मीदवारों की उम्र पद के अनुसार 18 से 32 साल तक होनी चाहिए।
  • एसएससी सीजीएल परीक्षा हेतु कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

ऑनलाइन आवेदन के प्रारंभ होने की तिथि 24 जून 2024 है। जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 जुलाई 2024 रखी गयी है । जिसमे आवेदन किया जा सकता है ।

ऑफ़लाइन मोड में शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 25 जुलाई 2024
फॉर्म में सुधार की तिथि 10 और 11 अगस्त है।
टियर 1 के किये एडमिट कार्ड अगस्त/सितंबर में जारी किए जायेंगे ।
परीक्षा तिथि 2024 टियर 1 सितंबर/अक्टूबर
टियर 1 उत्तर कुंजी तिथि सितंबर/अक्टूबर
टियर 2 परीक्षा तिथि संभवत: दिसंबर 2024

चयन की प्रक्रिया

अधिसूचना के अनुसार एसएससी सीजीएल परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु आवेदन की मांग की है जिसमें लोग परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर लेंगे वह सीजीएल टियर 1 परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले कैंडिडेट को (जिन्होने सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय में जूनियर सांख्यिकी अधिकारी (जेएसओ) और एएओ के पदों के लिए आवेदन किया है) टियर 2 परीक्षा में सम्मिलित होना होगा।

जिसमें उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू और दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसके अतिरिक्त जो उम्मीदवार सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी या सहायक लेखा अधिकारी के पदों के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें एसएससी सीजीएल टियर 3 और 4 के तहत आजमाया जाएगा और उसके बाद उत्तीर्ण होने वाले कैंडिडेट को रिक्त पदों पर चयनित किया जाएगा।

आवश्यक आवेदन शुल्क

आवेदन के लिए आवश्यक शुल्क जमा करने के लिए है ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही मोड के साथ शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। बता दें कि परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 100/- रुपये निर्धारित है जो कि जनरल और ओबीसी वर्ग से आने वाले कैंडिडेट्स को देना होगा, जबकि महिलाओं, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, भूतपूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क में छूट दी जाएगी।

आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

  • सबसे पहले एसएससी की वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना है।
  • इसके बाद SSC CGL Exam Application के सक्रिय लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगर आपने इस पोर्टल पर पंजीकरण नहीं किया है तो आपको पहले पंजीकरण करने के लिए कहा जाएगा।
  • पंजीकरण के बाद प्राप्त एसएससी पंजीकरण आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर लेना है।
  • लॉगिन हो जाने के बाद SSC CGL Recruitment का आवेदन पत्र खुलकर आएगा, इसे ध्यान से बिना किसी गलती के भरना है।
  • उसके बाद स्कैन की गई तस्वीर, हस्ताक्षर और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करने हैं।
  • इसके बाद आपको श्रेणी वार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और आवेदन पत्र जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह SSC CGL Exam के लिए आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े