भारतीय वायुसेना : भारतीय वायुसेना में निकली 317 पदों पर भर्ती, इस दिन से कर सकते है आवेदन… 

0

भारतीय वायुसेना ने  सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की है जिसके तहत अलग-अलग  शाखाओं में कुल 317 पद भरे जाएंगे । जो भी  उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे ।  इसके लिए आवेदन की  प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू हो जाएगी।आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 दिसंबर है ।

ये है योग्यता

एफ़कैट परीक्षा के जरिए फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) और ग्राउंड ड्यूटी (गैर तकनीकी) शाखाओं में कुल 317 पद भरे जाएंगे । फ्लाइंग शाखा और ग्राउंड ड्यूटी (गैर तकनीकी) शाखा के लिए भौतिकी और गणित विषय से 12वीं पास और मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की  डिग्री होना जरूरी है । ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्रौद्योगिकी या इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।

आयु 

 फ्लाइंग शाखा के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 24 साल के बीच होनी चाहिए । वहीं ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी/गैर तकनीकी) के लिए आयु सीमा 20 से 26 साल है । साथ ही  एफ़कैट  परीक्षा कुल 100 सवाल पूछे जाते हैं, जो सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी, गणित, रीजनिंग और सैन्य परीक्षण से संबंधित होते हैं। ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) शाखा के लिए इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट का आयोजन होता है। इसमें इंजीनियरिंग विषयों से संबंधित 50 सवाल पूछे जाते हैं। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को एएफ़एसबी टेस्ट में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा । इसके बाद अंतिम चयन सूची जारी होगी ।

सैलरी और परीक्षा शुल्क 

फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर उम्मीदवारों को 56,100 से 1,77,500 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा । आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं । वहां अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 250 रुपये शुल्क देना होगा । 

                                            नए उम्मीदवारों को अपनी ईमेली आईडी, मोबाइल नंबर, नाम और पते की जानकारी दर्ज कर पंजीकरण करना होगा । इसके बाद आवेदन पत्र खोलें, इसमें व्यक्तिगत, शैक्षिक जानकारियां भरें । फोटो, हस्ताक्षर, पहचान पत्र, अंकसूची, जाति प्रमाणपत्र जैसे दस्तावेज अपलोड करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *