June 23, 2024

भूकंप के लगे झटके, देखे छत्तीसगढ़ के कौन से हिस्से में दिखे भूकंप के झटके…

0

प्रदेश में 11 जुलाई सोमवार की सुबह भूकंप के झटके लगे हैं। कोरिया जिले के बैकुंठपुर में धरती हिली है। छत्तीसगढ़ के मौसम वैज्ञानिक जेआर साहू ने इसकी पुष्टि की है। बैकुंठपुर में भूकंप का रिएक्टर पैमाना में 4.3 आंका गया है. लेटस्ट्यूट 23.36, अक्षास, देशांतर 82.44 पर भूकम्प आया। इससे कुछ देर के लिए लोगों ने झटका महसूस किया। हालांकि इससे किसी बड़े नुकसान की जानकारी अब तक नहीं मिली है। बताया जा रहा है कि 10 किलोमीटर की गहराई तक भूकंप का झटका आया है।

_Advertisement_

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के अनुसार इससे पहले अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी भूकंप के कई झटके महसूस किए गए थे। अधिकृत सुचना के अनुसार सुबह 8 बजकर 10 मिनट दो सेकेंड पर सरगुजा जिला मुख्यालय अंबिकापुर से 79 किलोमीटर की दूरी पर बैकुंठपुर में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया है। इसकी गहराई 10 किमी थी। इस भूकंप की 82.44 लंबा था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

_Advertisement_

Read More:-क्या है बढ़ती जनसंख्या की वजह, यूनाइटेड नेशंस पॉपुलेशन फंड के अनुसार…

बारिश के लिए अलर्ट जारी-

छत्तीसगढ़ मौसम विज्ञान केन्द्र ने राज्य में बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून द्रोणिका अनूपपुर, सीकर, ग्वालियर, सतना, पेंड्रा रोड, निम्न दाब का केंद्र और उसके बाद दक्षिण पूर्व की तरफ पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक निम्न दाब का क्षेत्र ओडिशा और उसके आसपास स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके चलते छत्तीसगढ़ में 11 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना भी जताई गई है। भारी वर्षा का क्षेत्र खास तौर पर दक्षिण छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।

_Advertisement_

Read More:-DEO’s order . स्कूलों में पढ़ाई के वक़्त शिक्षक नहीं चला पाएंगे मोबाइल…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *