June 23, 2024

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में मनाया गया “संविधान दिवस”, संविधान और कानून पर प्राप्त जानकारी छात्र हुए प्रेरित…

0

रायपुर।। पूरा देश आज “भारत : लोकतंत्र की जननी” थीम पर “संविधान दिवस” मना रहा हैं। इसी थीम पर श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में आज 26 नवंबर “संविधान दिवस” (CONSTITUTION DAY) कार्यक्रम मनाया गया। कार्यक्रम विश्वविद्यालय परिसर के गोविंद कल्याण मंडपम में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हिदायतुल्लाह राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, रायपुर से डॉ. दीपक श्रीवास्तव, गवर्मेंट जे. योगानंदम छत्तीसगढ़ पीजी कॉलेज, रायपुर से डॉ. देबदत्त प्रुष्टी उपस्थित रहे। “संविधान दिवस” कार्यक्रम की शानदार शुरुआत राज्य गीत “अरपा पैरी के धार” छात्रों द्वारा गा कर की गई। इसके साथ ही अतिथियों के स्वागत में एलएलबी 1st वर्ष की वैशाली सिंह ने शानदार गीत की प्रस्तुति दी।

_Advertisement_

_Advertisement_

 

_Advertisement_

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मेसी कुम्हारी में मनाया गया राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह….

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कुलसचिव प्रभारी मनोज कुमार सिंह ने महराज श्री को नमन करते हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया और “संविधान दिवस” पर सभी छात्रों को प्रेरित किया। कुलपति प्रो एस. के. सिंह ने “संविधान दिवस” के अवसर पर भारतीय “संविधान दिवस” के बारे में बताते हुए भारतीय प्रस्तावना ( Preamble of IIndia ) के समाजवादी, लोकतांत्रिक, पंथनिरपेक्ष शब्दों के महत्व के बारे में बताया और कहा की हम इनकी मूल्य भावना के साथ चल सकते है और सभी छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ अपने संविधान का सम्मान भी करना चाहिए। विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति हर्ष गौतम ने अपने जीवन के काफी अनुभवी ज्ञान साझा करते हुए छात्रों से कहा की अपने देश का सविंधान और कानून है ये हमारे अधिकारों का है कोई हमारा शोषण न कर पाए इसलिए ये कानून है और हमे अपने सविंधान और कानून के बारे में पता होना चाहिए।


Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में मनाया जा रहा नैशनल फार्मेसी वीक, छात्रों और शिक्षकों ने किया रक्तदान…

डॉ. देबदत्त प्रुष्टी ने कार्यक्रम में उपस्थित हो कर ख़ुशी जाहिर की और सभी को भारतीय संविधान से जुड़ी बहोत सी बाते बताई एवं उन्होंने भारतीय प्रस्तावना ( Preamble of IIndia ) को भारतीय संविधान की आँख बताई। उन्होंने सभी से कहा की जब तक आप समाजवादी, लोकतांत्रिक, पंथनिरपेक्ष और प्रस्तावना में लिखे उन शब्दों को नहीं समझेंगे तब तक आप भारतीय प्रस्तावना ( Preamble of IIndia ) को नहीं समझ पाएंगे उसके महत्व को समझने के लिए उसमे लिखे शब्दों के महत्व को समझना होगा। उन्होंने सार्वभौम के बारे में भी छात्रों को बताया।


डॉ. दीपक श्रीवास्तव ने इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगो से कहा की संविधान दिवस सिर्फ लॉ के छात्रों के लिए नहीं बल्कि सभी के लिए है क्यूंकि भारत के हर एक नागरिक के संविधान में अधिकार है और इसके साथ ही संविधान में अधिकार है तो हम सभी का संविधान के प्रति कुछ कर्तव्य भी हैं जिन्हे हमे पूरा करना चाहिए। संविधान देश का मूल्य मानक हैं। उन्होंने कहा भारतीय प्रस्तावना में जो भी आर्टिकल्स है वो भारत के सविंधान के ही है जो काफी आवश्यक भी हैं देश प्रजातंत्र प्रणाली में आधारित है। इसके साथ ही सभी को संविधान दिवस की शुभकामनाएं दी।

Read More:-तीरंदाजी प्रतियोगिता में चयनित श्री रावतपुरा सरकार के छात्र करेंगे पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की टीम का प्रतिनिधित्व


इस दौरान छात्रों ने उत्साह के साथ संस्कृति कार्यक्रम की भी प्रस्तुति दी जिसमें काफी शानदार गीत और नृत्य की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में उपस्थित सभी ने छात्रों के संस्कृति कार्यक्रम की सरहाना की। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित अतिथियों को प्रतीक चिन्ह देकर धन्यवाद दिया गया।


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *