July 13, 2024

गूगल की एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने बनाया दुनिया का पहला एआई ड्रेस, जानिए क्या है खासियत?…

0

इंसान के निजी जीवन से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का प्रवेश कर चुका है। ये सिर्फ टेक्नोलॉजी तक ही सीमित नही रहा । इसका उपयोग अब फैशन इंडस्ट्री में भी शुरू कर दिया है। यह काम कर दिखाया है गूगल की एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने। जिसने एआई की मदद से रोबोटिक सांपों वाली एक ड्रेस तैयार की है। साथ ही  इसे तैयार करने का एक वीडियो शेयर करते हुए इसे “दुनिया की पहली AI ड्रेस” बताया है।

ड्रेस की खासियत क्या है?

क्रिस्टीना अर्न्स्ट जिसने यह ड्रेस बनाया है, उसका नाम मेडुसा रखा है और सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा है कि “मेरी रोबोटिक मेडुसा ड्रेस आखिरकार बनकर तैयार हो गई है।” क्रिस्टीना ‘शी बिल्ड्स रोबोट्स’ नाम के इस पेज के बायो में बताया कि इसका उद्देश्य लड़कियों को रोबोट बनाना सिखाना है। वीडियो साझा करते हुए क्रिस्टीना बताती हैं कि उन्होंने रोबोटिक सांपों वाली ड्रेस कैसे बनाई। साथ ही प्रोटोटाइप की एक झलक दिखाते हुए बताती हैं कि उन्होंने सांप को चेहरे पहचानने के लिए कैसे प्रोग्रामिंग की है। उन्होंने बताया कि रोबोटिंग सापों को बनाना आसान था, लेकिन इसे ड्रेस में फिट करना बड़ा टास्क रहा।


रोबोटिक स्नैक क्यों हैं खास?

इस एआई ड्रेस की खासियत ये है कि इस पर लगे रोबोट स्नैक लोगों को देखकर उनकी तरफ घूम जाएंगे। जिससे ऐसा लगेगा कि सांप आपको ही घूर रहे हैं। ऑनलाइन आते ही इस वीडियो ने एआई के बढ़ते दखल से लोगों को हैरान कर दिया है। 30 जून को शेयर किए गए इस वीडियो को अभी तक 29 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। लोग इस क्रिएटिविटी की तारीफ कर रहे हैं।

 

इन 3D प्रिंट वाले सांप में से एक सांप एआई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर फेस को डेटेक्ट करने का काम करता है। ड्रेस के साथ नजर आ रहा यह 3D प्रिंट वाला सांप कुछ तरह की कोडिंग के साथ तैयार हुआ कि यह असली सांप जैस सर को हिलाता नजर आता है।

कौन है क्रिस्टीना अर्न्स्ट?

“रोबोटिक मेडुसा ड्रेस” को तैयार करने वाली गूगल सॉफ्टवेयर इंजीनियर का नाम क्रिस्टीना अर्न्स्ट (Christina Ernst) है। क्रिस्टीना अर्न्स्ट shebuildsrobots.org वेबसाइट की फाउंडर भी है। जिसका उद्देश्य लड़कियों को रोबोट बनाने के बारे में शिक्षित करना है। तकनीक के साथ उन्हें फैशन में भी रुचि है। यह ड्रेस उनका पसंदीदा प्रोजेक्ट है। अमेरिका की क्रिस्टीना ने दुनिया की पहली एआई ड्रेस बनाने का दावा किया है। यह काले रंग की है और इसका नाम मेडुसा ड्रेस रखा गया है। ड्रेस पर कमर की चारों ओर तीन सुनहरी सांप लगे हैं। एक सुनहरा रोबोटिक सांप गर्दन की चारों ओर भी लगाया गया है।

ड्रेस में एक वैकल्पिक मोड भी किया गया है शामिल

ड्रेस में एक वैकल्पिक मोड कोड किया गया है। इस कोड से चेहरों को पहचानने और रोबोटिक सांप का सिर ड्रेस की ओर देखने वाले व्यक्ति की तरफ मोड़ने के लिए एआई का इस्तेमाल करता है इसलिए शायद यह दुनिया की पहली एआई ड्रेस हो सकती है। फैशन में काफी समय से डिजाइन के लिए एआई का इस्तेमाल किया जा रहा है। यहां तक कि ऑनलाइन खरीदारी के दौरान ग्राहक एआई एप्स से कपड़े ट्राय कर रहे हैं।इन एप के माध्यम से ग्राहक कपड़ों को अपने वास्तविक शरीर पर प्रोजेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा सही लुक पाने के लिए कपड़ों के मनचाहे रंग, साइज और बनावट भी चुनी जा सकती है।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े