June 23, 2024

एसआरयू में “इनफ्लिबनेट सर्विसेज टू ऐकडेमिक कम्युनिटी” पर एक दिवसीय कार्यशाला, पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति हुए शामिल…

0

रायपुर।। श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में “इनफ्लिबनेट सर्विसेस टू ऐकडेमिक कम्युनिटी” पर शुक्रवार 14 अक्टूबर को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य अतिथि कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति प्रो. बलदेव भाई शर्मा एवं रिसोर्स पर्सन के रूप में वैज्ञानिक ई (सीएस) इनफ्लिबनेट केंद्र (सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क केंद्र) से डॉ.अभिषेक कुमार उपस्थित रहें। कार्यशाला सुबह 11:00 बजे से साईं राम प्रेक्षागृह, विश्वविद्यालय परिसर में शाम 5:30 बजे तक आयोजित की गई। जिसमें लगभग 50 लोग शामिल हुए, जो की आई.आई. टी भिलाई, बस्तर विश्वविद्यालय, ए.ए.एफ.टी विश्वविद्यालय,कलिंगा विश्वविद्यालय, सरगुजा विश्वविद्यालय,पं. आर.एस.यू., महिला विद्यालय भिलाई, महंत विद्यालय रायपुर, सेंट्रल लाइब्रेरी जगदलपुर, एमिटी विश्वविद्यालय और एस.आर.यू के सदस्य थे। इसी अवसर में इनफ्लिबनेट सर्विसेस को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इनफ्लिबनेट केंद्र (सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क केंद्र) के साथ एमओयू किया गया।

_Advertisement_

_Advertisement_

Read More:-Women’s Cricket: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बनायीं एशिया कप के फाइनल में जगह, 7वीं बार खिताब पर कब्जे की कोशिश…

क्या हैं इनफ्लिबनेट सर्विसेज –

_Advertisement_

इनफ्लिबनेट आईएसआई ज्ञान-वेब एक शैक्षिक उद्धरण, अनुक्रमण तथा अन्वेषण सेवा है, जोकि वेब लिंकिंग से संयोजित है और थॉमसन रॉयटर्स द्वारा उपलब्ध कराया गया है। ज्ञान-वेब, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कला और मानविकी तक व्याप्त है। यह शोध जानकारी को उपलब्ध कराने, विश्लेषण करने और उसके प्रबंधन हेतु पुस्तक-सूची सम्बन्धी विषयवस्तु और उपकरण उपलब्ध कराता है। इसकी विशेषता है कि अनेक डाटाबेसों को एक ही समय में खोजा जा सकता है।


Read More:-एसआरआई झाँसी में जल्द ही “प्रतिभा खोज प्रतियोगिता-2022” सम्मान समारोह का आयोजन…

कार्यशाला-

कार्यशाला विभिन्न विश्वविद्यालय/संस्थान/ महाविद्यालय के सदस्य/अधिकारिय एवं शोद्यार्थियों के बीच इनफ्लिबनेट सेवाओं के बारे में जानकारी और जागरूकता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयोजित किया गया। जिनमें इनफ्लिबनेट की कार्य प्रणाली, पुस्तकालयों के स्वचालन के लिए वित्तीय सहायता, पुस्तकालय संसाधन और ऑनलाइन डेटाबेस का विकास, विश्वविद्यालयों में पुस्तकालय सेवाओं के विकास के लिए परियोजनाएं, मूल्यांकन और रैंकिंग ढांचा के बारे में बताया गया।

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति हर्ष गौतम ने कार्यशाला के मुख्य अतिथि प्रो. बलदेव भाई शर्मा और रिसोर्स पर्सन डॉ.अभिषेक कुमार का शानदार परिचय के साथ स्वागत किया और कहा की तकनीकी ज्ञान को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से आज हम ये कार्यशाला का आयोजन कर रहे हैं और ऐसे ही हमे तकनीकी ज्ञान को आगे बढ़ाना हैं।


Read More:-एसआरयू में “इनफ्लिबनेट सर्विसेज टू ऐकडेमिक कम्युनिटी” पर 14 अक्टूबर को एक दिवसीय कार्यशाला…

विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. एस. के. सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए “इनफ्लिबनेट सर्विसेस टू ऐकडेमिक कम्युनिटी” पर आयोजित कार्यशाला का उद्देश्य बताया जिसमें उन्होंने बताया की कार्यशाला के माध्यम से तकनीकी ज्ञान, शोध और इंफोर्मशन टेक्नोलॉजी के बारे में बताया जायेगा और इसके साथ ही उन्होंने बताया की विश्वविद्यालय की स्थापना के साथ ही की गई परिकल्पना को रोज-बा-रोज आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा हैं शिक्षा के स्तर को हम छात्रों के बौद्धिक ज्ञान में वृद्धि के लिए बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने रिसोर्स पर्सन डॉ.अभिषेक कुमार के बारे में परिचय देते हुए उनसे अवगत कराया। और एनआईआरएफ एवं सीजी और विभिन्न शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग के बारे में बात की।

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में “इनफ्लिबनेट सर्विसेस टू ऐकडेमिक कम्युनिटी” पर हुई कार्यशाला पर मुख्य अतिथि कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति प्रो. बलदेव भाई शर्मा ने कार्यशाला में शामिल होने पर आभार व्यक्त करते हुए विश्वविद्यालय की सरहाना की। कार्यशाला में उन्होंने कहा की यही अवसर हैं नवाचारी कार्यक्रम की चर्चा में से कुछ सिख सीखे। कार्यशाला का उद्देश्य – पुस्तकालय गतिविधि दुरुस्त करना और आधुनिकतम बनाना। इस पॉलिसी के लिए देश में अवेर्नेस एंड एक्सेक्यूटिव करना। और ई-सर्विसेज का राज्य में आग्रह बड़े। वि.वि.केवल पढ़ाने व डिग्री देने वाला नही है। नए प्रयास करके आधुनिकतम व तकनीक का विकास व नये शोध का अनुपालन करना हैं। विद्या विचारी वा परोपकारी हैं, आपको नई चीजे लिखना पड़ना आवश्यक हैं। और आज आप इस कार्यशाला के माध्यम से नए ज्ञान प्राप्त करेंगे।


Read More:-श्री रावतपुरा सरकार इंटरनेशनल स्कूल कुम्हारी के खिलाड़ियों ने शालेय कुराश प्रतियोगिता में जीते चार गोल्ड मेडल…

कार्यशाला में अलग- अलग विश्वविद्यालय/संस्थान/ महाविद्यालय के सदस्य/अधिकारिय एवं शोधार्थी शामिल हुए जिन्होंने कार्यशाला में जानकारी प्राप्त की। साथ ही कार्यशाला में श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के सारे डीन, एच ओ डी और प्रध्यापक शामिल हुए। कार्यशाला के अंत में अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर धन्यवाद ज्ञापित किया ।

श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ. जे. के. उपाध्याय, विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति हर्ष गौतम, कुलपति प्रो. एस. के. सिंह, कुलसचिव प्रभारी मनोज कुमार सिंह ने सभी शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ को सफल कार्यशाला के लिए शुभकामनाएं दी…


Read More:-जगदलपुर इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग कॉलेज के छात्रो ने मेंटल रिहैब सेंटर में मनाया “वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे”…

 



 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *