July 13, 2024

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में समाज को टोबैगो फ्री करने व्याख्यान आयोजित…

0

रायपुर।। श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में शुक्रवार को तंबाकु सेवन से मुक्ति के संबंध में जागरूकता व्याख्यान का आयोजन किया गया। समाज कार्य एवं पत्रकारिता विभाग की ओर से आयोजित इस आयोजन में वॉलंटरी हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया (वीएचएआई) के स्टेट प्रोग्राम मैनेजर अवधेश मलिक ने कहा कि छत्तीसगढ़ में तंबाकू सेवन करने वाले का प्रतिशत बहुत चिंताजनक है। प्रदेश में 39 फीसद लोग तंबाकू का सेवन कर रहे हैं जबकि राष्ट्रीय औसत 27 फीसद ही है। यहां तक कि प्रदेश में 7 वर्ष की उम्र से ही बच्चे तंबाकु का सेवन शुरू करने के आंकड़े आए हैं। राज्य हित में इस पर लगाम लगाना जरूरी है। यह जागरूकता से ही संभव है। इसके लिए युवाओ को आगे आना चाहिए।


Read More:-जगदलपुर इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग में करियर काउंसलिंग व सतर्क जागरुकता सप्ताह का आयोजन…

श्री मलिक ने बताया कि आज बाजार में ई सिगरेट जैसे कई नए प्रकार के तंबाकू आ गए हैं जो कैंसर जैसे बीमारी के कारण बन रहे हैं। कोटपा जैसे एक्ट हैं पर वे 2003 के बाद से अपडेट नहीं हुए हैं। इसलिए नियमों और प्रतिबंधों का पालन समाज में नहीं हो पा रहा है। वीएचएआई की स्टेट प्रोग्राम ऑफिसर सुष्मिता श्रीवास्तव ने कहा कि नशामुक्ति संबंधी जागरूकता में युवाओं की भागीदारी बहुत जरूरी है। क्योंकि आज युवाओं की नेटवर्किंग अच्छी होती है। वे दूसरे में अच्छे से समझा लेते हैं।


समाज कार्य विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. नरेश गौतम ने आभार प्रदर्शन करते हुए कहा कि नशामुक्ति के विषय पर काम करना बड़ी चुनौती है। इसमें थ्योरी के साथ प्रेक्टिकल पर काम करने होते हैं। छत्तीसगढ़ में महाराष्ट्र इत्यादि प्रदेश की तरह नशामुक्ति कैप्पेन चलाने होंगे। इसके लिए मानसिक और सामाजिक स्तर पर काम करने की जरूरत है और यह महत्ती जिम्मेदारी युवा ही उठा सकते हैं। कार्यक्रम के अंत में विद्यार्थियों को तंबाकु सेवन न करने की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम का संचालन जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष सह प्राध्यापक डॉ. संतोष कुमार ने किया। कार्यक्रम में कला संकाय के डीन डॉ. मनीष वर्मा, सहायक प्राध्यापक निरंजन कुमार, सहायक प्राध्यापक शिशिर चंद्र छत्तर, योगमय प्रधान सहित अन्य उपस्थित थे।

Read More:-सागर कैंपस में स्टाफ व छात्रों के लिए प्रबंधन विशेषज्ञ डॉ सतीश का मोटिवेशनल लेक्चर का आयोजन…


 


 

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े