July 23, 2024

श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस आरी (झाँसी ) में मनाया गया “गांधी जयंती”….

0

 

झांसी | श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस आरी (झांसी) में परम पूज्य श्री रविशंकर जी महाराज “श्री रावतपुरा सरकार” की आध्यात्मिक प्रेरणा के सानिध्य में संस्थान प्रबंधक के निर्देशन एवं अध्यक्षता और मुख्य अतिथि इंटरनेशनल टीचर्स एसोशिएशन थाईलैंड में भारत की ओर से डाइरेक्टर ऑफ एजूकेशन प्रो. डॉ दीप्ति सिंह की गरिमामई उपस्थति में गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया। कार्यक्रम में संस्थानिक छात्रों ने लघु नाटक, सांस्कृतिक वेषभूषा और सांस्कृतिक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया । कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित करते हुये संस्थान प्रबंधक ने कहा कि देश को अंग्रेजों के चंगुल से आजाद कराने में अहम भूमिका निभाने वाले गांधी जी महान राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक रहे। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान उन्होंने सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर कई बार ब्रिटिश हुकूमत को घुटने टेकने पर मजबूर किया। सत्य और अहिंसा के सिद्धांत उनकी ताकत थे। बापू के जीवन की छाप आज हमारे खान-पान, रहन-सहन, भाव विचार, भाषा शैली में साफ देखी जा सकती है। ।

कार्यक्रम में आयोजित प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र देते हुए छात्रों और सभी स्टाफ को संबोधित करते हुये मुख्य अतिथि प्रो. डा. दीप्ति सिंह ने कहा कि गांधी जी चाहते थे समाज में किसी के साथ धर्म और जाति के आधार पर भेदभाव न हो। सबके साथ समान व्यवहार हो,सबको न्याय मिले। गांधीजी ने भारतीय समाज में व्याप्त छुआछूत जैसी बुराइयों के प्रति लगातार आवाज उठाई। गांधी जी के लिए परोपकार से बढ़कर कोई सेवा नहीं थी और मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं बापू का पूरा जीवन वर्तमान और भविष्य की पीढ़ी के लिये देशभक्ति, समर्पण, अहिंसा, सादगी और दृढ़ता का आदर्श उदाहरण है ।

कार्यक्रम के अंत में संस्थान प्रबंधक ने मुख्य अतिथि को धन्यवाद दिया. इस अवसर पर संस्थान में संचालित फार्मेसी विभाग, शिक्षा विभाग और आई.टी.आई. के स्टाफ और छात्र-छात्रा उपस्थित रहें।

श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ जे.के. उपाध्याय और एमपी-यूपी इंचार्ज मुकेश श्रीवास्तव ने श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस आरी (झांसी) के सभी स्टाफ और स्टूडेंट्स को गाँधी जयंती की बधाई दी.

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *