May 20, 2024

एस.आर.यू के योग विभाग के प्राध्यापक हुए आयुष मंत्रालय के प्रशिक्षण में शामिल…

0

एस.आर.यू  : आयुष मंत्रालय,भारत सरकार के तत्वावधान में 6 दिवसीय योग शिक्षकों के लिए सतत चिकित्सा शिक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें से पूरे देश से 30 प्रतिभागियों को सम्मिलित करने हेतु आमन्त्रण मिला। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय रायपुर के योग विभाग के तीन सहायक प्राध्यापकों को शामिल किया गया। जिनमें डॉ. राधिका चंद्राकर, डॉ. नम्रता चौहान और आशीष धर दीवान सम्मिलित हुए।

_Advertisement_

योग विशेषज्ञों द्वारा योग के लिए प्रशिक्षित किया

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन दिनाँक 25 से 30 दिसंबर 2023 तक मध्यभारत के प्रसिद्ध योग संस्थान कैवल्यधाम योग संस्थान लोनावाला, महाराष्ट्र में किया गया। जहां देश के प्रबुद्ध योग विशेषज्ञों द्वारा योग के वैज्ञानिक एवं शोध परक आयामों को पारंपरिक एवं तार्किक दृष्टिकोण से प्रशिक्षित किया गया। यह प्रशिक्षण अपने उद्धेश्यानुसार योग के क्षेत्र में योग शिक्षकों के पेशेवर ज्ञान को प्रभावी शिक्षण पद्धतियों द्वारा उन्नत बनाने में सहायक सिद्ध होगा।

_Advertisement_

उक्त प्रशिक्षण में शामिल होने पर योग विभागाध्यक्ष डॉ. केवल राम चक्रधारी ने सभी सम्मिलित प्राध्यापकों को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम योग के प्राध्यापकों के लिए अपने ज्ञान को बढ़ाने और शिक्षण तकनीक को विद्यार्थियों के लिए और भी वैज्ञानिक बनाने के लिए बेहतरीन अवसर है। विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपती श्री. हर्ष गौतम ,कुलपति प्रो. एस.के. सिंह एवं कुलसचिव डॉ. सौरभ कुमार शर्मा महोदय ने सभी प्राध्यापकों को शुभकामनाएँ दीं

_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *