May 23, 2024

नाइजीरिया बना मेनिनजाइटिस का टीका बनाने वाला दुनिया का पहला देश…

0

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि नाइजीरिया मेनिनजाइटिस के खिलाफ क्रांतिकारी नया मेन5सीवी टीका पेश करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। यह टीका इस बीमारी के पांच प्रकारों से बचाता है। क्योंकि नाइजीरिया अफ्रीका में घातक बीमारी के हॉटस्पॉट में से एक है। पिछले साल 26 अफ्रीकी देशों में वार्षिक मामलों में 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी, जिन्हें मेनिनजाइटिस हाइपरएंडेमिक देश माना जाता है।

_Advertisement_

_Advertisement_

नाइजीरिया के सात राज्यों में 153 मौतें दर्ज

नाइजीरिया का यह प्रयास है कि 2030 तक मेनिनजाइटिस को खत्म करने के लक्ष्य की ओर एक कदम और करीब लाता है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले अक्टूबर से इस साल मध्य मार्च के बीच देश में 1,742 मामले संदिग्ध थे, जिनमें से नाइजीरिया के सात राज्यों में 153 मौतें दर्ज की गईं। 2019 में, दुनिया भर में लगभग 7.7 मिलियन लोगों में मेनिनजाइटिस का निदान किया गया था,  जिनमें से 236,000 लोगों की मृत्यु हो गई, जो 1990 में 433,000 मौतों से कम है । उचित उपचार के साथ, बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस में मृत्यु का जोखिम 15% से कम है।

_Advertisement_

मेनिनजाइटिस क्या होता है ?

मेनिनजाइटिस उसको कहा जाता है जिसमें मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को कवर करने वाली सुरक्षात्मक झिल्लियों की तीव्र या पुरानी सूजन है , जिसे सामूहिक रूप से मेनिन्जेस कहा जाता है ।  सबसे आम लक्षणों में बुखार, तीव्र सिरदर्द, उल्टी और गर्दन में अकड़न और कभी-कभी फोटोफोबिया हैं। अन्य लक्षणों में भ्रम या परिवर्तित चेतना , मतली , और प्रकाश या तेज़ शोर को सहन करने में असमर्थता शामिल है ।  छोटे बच्चे अक्सर केवल गैर-विशिष्ट लक्षण प्रदर्शित करते हैं , जैसे चिड़चिड़ापन, उनींदापन, या खराब भोजन।  एक गैर-ब्लैंचिंग रैश भी मौजूद हो सकता है।

सूजन वायरस , बैक्टीरिया, कवक या परजीवियों के संक्रमण के कारण हो सकती है ।  गैर-संक्रामक कारणों में घातकता ( कैंसर ), सबराचोनोइड रक्तस्राव , पुरानी सूजन की बीमारी ( सारकॉइडोसिस ) और कुछ दवाएं शामिल हैं। मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में सूजन की निकटता के कारण मेनिनजाइटिस जीवन के लिए खतरा हो सकता है; इसलिए, इस स्थिति को चिकित्सीय आपातकाल के रूप में वर्गीकृत किया गया है । एक काठ का पंचर , जिसमें मस्तिष्कमेरु द्रव (सीएसएफ) का नमूना इकट्ठा करने के लिए रीढ़ की हड्डी की नलिका में एक सुई डाली जाती है , मेनिनजाइटिस का निदान या उसे बाहर कर सकता है। सके परिणामस्वरूप सेप्टिसीमिया (रक्त विषाक्तता) भी हो सकता है, और जो लोग इसके संपर्क में आते हैं वे 24 घंटों के भीतर गंभीर रूप से अक्षम हो सकते हैं या मार सकते हैं।

मेनिनजाइटिस से बचाव कैसे करे ?

मेनिनजाइटिस के कुछ रूपों को मेनिंगोकोकल, मम्प्स, न्यूमोकोकल और हिब टीकों के साथ टीकाकरण द्वारा रोका जा सकता है। कुछ विशेष प्रकार के मैनिंजाइटिस के संपर्क में रहने वाले लोगों को एंटीबायोटिक्स देना भी उपयोगी हो सकता है।  तीव्र मैनिंजाइटिस में प्राथमिक उपचार में तुरंत एंटीबायोटिक्स और कभी-कभी एंटीवायरल दवाएं देना शामिल होता है। अत्यधिक सूजन से होने वाली जटिलताओं को रोकने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का भी उपयोग किया जा सकता है। मेनिनजाइटिस के गंभीर दीर्घकालिक परिणाम हो सकते हैं जैसे बहरापन, मिर्गी  हाइड्रोसिफ़लस या संज्ञानात्मक कमी, खासकर अगर इसका तुरंत इलाज न किया जाए।

क्रांतिकारी नया टीका एक ही बार में मेनिंगोकोकल बैक्टीरिया (ए, सी, डब्ल्यू, वाई और एक्स) के पांच प्रमुख उपभेदों के खिलाफ एक शक्तिशाली ढाल प्रदान करता है। सभी पांच प्रकार मेनिनजाइटिस और रक्त विषाक्तता का कारण बनते हैं। यह अफ़्रीका के ज़्यादातर हिस्सों में इस्तेमाल होने वाले मौजूदा टीके की तुलना में व्यापक सुरक्षा प्रदान करता है, जो केवल ए स्ट्रेन के विरुद्ध प्रभावी है। नए टीके में मेनिनजाइटिस के मामलों को उल्लेखनीय रूप से कम करने और मेनिनजाइटिस को हराने में प्रगति करने की क्षमता है। यह नाइजीरिया जैसे देशों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जहां कई सेरोग्रुप प्रचलित हैं। नया टीका मेनिनजाइटिस ए कॉन्जुगेट वैक्सीन (मेनअफ्रिवैक®) के समान तकनीक का उपयोग करता है, जिसने नाइजीरिया में मेनिंगोकोकल ए महामारी का सफाया कर दिया।

मेनिनजाइटिस वैक्सीन बनाने वाला पहला देश बना नाइजीरिया

नाइजीरिया के मेनिनजाइटिस वैक्सीन अभियान के बाद, मेनिनजाइटिस को हराने की राह पर एक बड़ा मील का पत्थर अप्रैल 2024 में पेरिस में होने वाला मेनिनजाइटिस पर अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन है, जहां नेता प्रगति का जश्न मनाने, चुनौतियों की पहचान करने और अगले कदमों का आकलन करने के लिए एक साथ आएंगे। यह देश के नेताओं और प्रमुख साझेदारों के लिए 2030 तक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में मेनिनजाइटिस को खत्म करने की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए राजनीतिक और वित्तीय रूप से प्रतिबद्ध होने का भी एक अवसर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े