जैस्मिन पेरिस बनी बार्कले मैराथन को पूरा करने वाली पहली महिला…

0

बार्कले मैराथन अल्ट्रारनिंग दुनिया की सबसे कठिन दौड़ों में से एक है। जिसके संस्थापक गैरी “लाजर लेक” कैंट्रेल है, यह दौड़ अब तक बनाए गए सबसे भीषण अल्ट्रामैराथन में से एक प्रदान करती है। टेनेसी की पहाड़ियों में होने वाली रहस्यमयी दौड़  में से एक है। बार्कले मैराथन एक अल्ट्रामैराथन ट्रेल रेस है जो हर साल संयुक्त राज्य अमेरिका के टेनेसी के मॉर्गन काउंटी में फ्रोज़न हेड स्टेट पार्क में आयोजित की जाती है। जो साल-दर-साल बदलता रहता है, कुल 100 मील (160 किमी) के लिए 20+ मील, ऑफ-ट्रेल कोर्स के पांच लूप शामिल हैं। दौड़ पहले लूप की शुरुआत से 60 घंटे की अवधि तक सीमित है, और प्रत्येक वर्ष मार्च या अप्रैल की शुरुआत में होती है। यह दौड़ अपनी अत्यधिक कठिनाई और कई विशिष्टताओं के लिए जानी जाती है।

जैस्मिन पेरिस बनी पहली महिला

22 मार्च को, 40 वर्षीय ब्रिटिश अल्ट्रारननर ने बार्कले मैराथन को 59:58:21 में पूरा किया, जिससे वह इतिहास में सभी पांच लूप पूरा करने वाली पहली महिला बन गईं। पेरिस ने 2019 स्पाइन रेस की फिनिश लाइन को रिकॉर्ड 83 घंटे, 12 मिनट और 23 सेकंड में पार कर लिया (एक रिकॉर्ड जो केवल इस साल टूटा था), और वह रेस जीतने वाली पहली महिला बन गयी हैं। जिसने BM100 की दौड़ को महज 59 मिनट में ही पूरा की है । जिसने अपनी दिनचर्या  के बारे में बताया की कैसे शुरुवात होती है ।


मैं सुबह-सुबह दौड़ती हूं , और जब मैं प्रशिक्षण के लिए जाती हूं तो मेरे पति, कोनराड, हर दिन सुबह 5 बजे उठना बर्दाश्त करते हैं। यह गारंटी देता है कि मुझे दौड़ने का मौका मिलेगा, जबकि अगर मैं इसे बाद तक छोड़ता हूं, तो काम अक्सर रास्ते में आ जाता है, या जब मैं घर पहुंचता हूं तो मैं इतना थक जाता हूं कि खुद को दौड़ने के लिए प्रेरित नहीं कर पाता।

मेरे पास कोई निर्धारित प्रशिक्षण योजना नहीं है । अधिकांश दिनों में मैं अपनी कुटिया से निकलता हूं, 10 मिनट के लिए पहाड़ियों तक दौड़ता हूं और वहां से निकल जाता हूं। सप्ताह के दिनों में मैं हर दिन 60-90 मिनट के लिए बाहर जाता हूँ; कभी-कभी मैं साइकिल से काम पर जाता हूं; और मैं सप्ताह में कुछ बार तैरता भी हूं। सप्ताहांत में मैं आमतौर पर कोनराड के साथ कुछ लंबी दौड़ (तीन से चार घंटे), या पहाड़ी दिनों में करता हूं, और मैं एक साप्ताहिक पहाड़ी-प्रतिनिधि सत्र करता हूं।

आहार को करते है संतुलित

2015/16 की सर्दियों में मैंने एक साप्ताहिक तेज़ दौड़ लगाई , हमारे घर के बगल में जलाशय के आसपास कोनराड दौड़ लगाई – हम विपरीत दिशाओं में दौड़े और बैठक बिंदु ने संकेत दिया कि हम दोनों कैसे कर रहे थे। हालाँकि, मैं प्रशिक्षण में खुद को आगे बढ़ाने में बहुत अच्छा नहीं हूँ, इसलिए मैं दौड़कर ही दौड़ की फिटनेस हासिल करता हूँ।

मैं स्ट्रेचिंग में बहुत अच्छा नहीं हूं और शायद इससे भी ज्यादा कर सकता हूं। हालाँकि, मैं अपने इलियोटिबियल बैंड (आईटीबी) को फैलाने की कोशिश करता हूं, क्योंकि मुझे अतीत में आईटीबी की समस्या रही है, और स्ट्रेचिंग इसे दूर रखने में मदद करती है। मैं मासिक खेल मालिश के लिए जाता हूं। मैंने दौड़ने के लिए अपना आहार समायोजित नहीं किया है क्योंकि यह पहले से ही काफी संतुलित है। मुझे फल और सब्जियाँ हमेशा पसंद हैं; और हम ज्यादातर शामों को शुरू से ही खाना पकाते हैं। मैं दावतों से परहेज नहीं करता – केक गिरती संस्कृति का हिस्सा है – और न ही मैं कभी-कभार शराब के गिलास से परहेज करता हूँ।

जैसमीन पेरिस कौन है ?

जैसमीन पेरिस एक पशुचिकित्सक और अनुशंधान वैज्ञानिक है, जिसने अपने  BM100  की शुरुवात 2022 में की थी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े