इनसैट -3 डीएस हुआ लांच, अब आधुनिक मौसम सैटेलाइट से मिलेगी सटीक जानकारी…

0

श्रीहरिकोटा : धरती और सागर की सतह के साथ – साथ मौसम पर पैनी नज़र रखने की अपनी क्षमताये बढ़ाते हुए इसरो ने अपना नया उपग्रह मौसम सैटेलाइट इनसैट -3डीएस  सफलतापूर्वक लॉन्च कर चुका है। बता दें कि इस सैटेलाइट को GSLV-F14 रॉकेट के जरिए श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर के लॉन्च पैड 2 से छोड़ा गया । यह सैटेलाइट समंदर, मौसम और इमरजेंसी सिग्नल सिस्टम की जानकारी देगा। राहत एवं बचाव कार्यों में मदद करेगा।

सतीश धवन स्पेस सेंटर से किया गया लांच

भारत का सबसे एडवांस मौसम सैटेलाइट INSAT-3DS 17 फरवरी 2024 की शाम पांच बजकर 35 मिनट पर लॉन्च किया गया। जो कि  श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर के दूसरे लॉन्च पैड से GSLV-F14 रॉकेट के जरिए इनसैट-3डीएस सैटेलाइट को उसकी तय कक्षा में छोड़ा गया। ये इस सीरीज का तीसरी पीढ़ी का सैटेलाइट है।


इस लॉन्चिंग में तीन बड़ी उपलब्धियां हासिल हुईं। पहली ये कि यह GSLV की 16वीं उड़ान है। स्वदेशी क्रायो स्टेज की 10वीं उड़ान और स्वदेशी क्रायो स्टेज की क्रायो स्टेज की सातवीं ऑपरेशनल फ्लाइट होगी । GSLV-F14 रॉकेट ने लॉन्चिंग के बाद इनसैट-3डीएस सैटेलाइट को उसकी तय कक्षा में पहुंचा दिया। इसके बाद ही सैटेलाइट के सोलर पैनल्स भी खुल गए हैं। यानी अब इसरो के इस सैटेलाइट को सूरज से मिलने वाली रोशनी से ऊर्जा मिलती रहेगी। यह काम करता रहेगा।

कुछ ही समय में तय कर ली दूरी

आधुनिक पीढ़ी के सबसे शक्तिशाली रॉकेट कहे जाने वाले जीएसएलवी ने महज 20 मिनट में 37000 किमी की दूरी तय कर लिया । जिसके जरिये मौसम के बारे में और सटीक जानकारी जल्दी ही मिलती रहेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े