July 13, 2024

भारत को मिलेगा बेहतर डिजिटल सर्विस का अनुभव लामा-3 एआई के साथ…

0

नई दिल्ली। भारत में सोशल मीडिया समूह ने मेटा के व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक के लिए लामा-3 एआई लॉन्च किया है। जिसके इस्तेमाल से लोगों को बेहतर डिजिटल अनुभव मिलेगा। जिससे कि सभी सोशल प्लेटफ़ॉर्म पर आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की सहायता से लामा-3 मॉडल को लॉन्च किया गया है।

अलग-अलग देशों में किया गया था परिक्षण

मेटा ने इसे भारतीय उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया है। मेटा ने लामा-3 मॉडल को विभिन्न डिजिटल इंटरैक्शन के दौरान उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बेहतर बनाने के दावे के साथ पेश किया है। सितंबर 2023 में कनेक्ट कॉन्फ्रेंस में इसे पहली बार दिखाया गया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा जैसे चुनिंदा देशों में मेटा एआई को पेश किया गया। इन देशों में सफल परीक्षण चरणों के बाद अप्रैल में भारत में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के साथ एआई सहायक का परीक्षण किया गया।


मेटा एआई का लामा-3 मॉडल गूगल के जेमिनी और ओपन एआई के चैटजीपीटी की तरह एक चैटबोट है, जो रोजमर्रा के कार्यों में उपयोगकर्ताओं की मदद करते हैं। ईमेल ड्राफ्ट, बायोडाटा जैसे तमाम काम मेटा के एआई सहायक से भी कराए जा सकते हैं। इसके अलावा मेटा का एआई सहायक मेटा के विभिन्न एप के बीच सहजता से काम करता है।

‘कनेक्ट’ इवेंट में पहली बार मेटा एआई की हुई थी घोषणा

बता दें कि कंपनी ने पिछले साल के ‘कनेक्ट’ इवेंट में पहली बार मेटा एआई की घोषणा की थी। रोड ट्रिप पर रुकने के लिए कौन सी जगह अच्छी है? यदि आप किसी टेस्ट की तैयारी कर रहे हैं तो मेटा एआई से वेब पर मल्टीपल चॉइस टेस्ट के बारे में पूछें। फेसबुक फीड पर स्क्रॉल करते समय भी मेटा एआई तक पहुंचा जा सकता है। आप मेटा एआई से सीधे पोस्ट से ही ज्यादा जानकारी ले सकते हैं।

मेटा एआई का रोलआउट किया जारी

भारत के लिए मेटा एआई का रोलआउट जारी किया गया है। इसका फायदा व्हात्सप,  फेसबुक और इन्स्टाग्राम एप्प पर उठाया जा सकता है। इस एक ऐप की मदद से यूजर्स को एआई असिस्टेंट की सुविधा मिलेगी। यहां यूजर्स बड़ी ही आसानी से ऐप छोड़े बिना रियल टाइम सर्चिंग कर सकेंगे, जिससे प्लानिंग, ट्रांसलेशन और इमेज आदि जनरेट कर सकेंगे।

क्या है मेटा एआई?

मेटा एआई एक ट्रू वर्चुअल असिस्टेंट है, जो आपके कई तरह के सवाल के जवाब दे सकता है। ये आपको सर्चिंग और प्लानिंग में मदद कर सकता है। इसकी मदद से इमेज और एनिमेशन आदि भी तैयार कर सकते हैं। यह एआई असिस्टेंट रियल टाइम सर्चिंग के साथ भी आता है, जिसे माइक्रोसॉफ्ट और गूगल ने मिलकर तैयार किया है। कई लोगों को चैटिंग के दौरान प्लानिंग और सूचनाओं के लिए सर्चिंग की जरूरत पड़ती है। यह अपने आप में बेहद खास है।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े