वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में कल भिड़ेंगे भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया…

0

आईसीसी पुरुष वनडे वर्ल्ड कप 2023 भारत में आयोजित किया जा रहा है। चार साल में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के 13वें संस्करण की शुरुआत 5 अक्टूबर से हुई है। एकदिवसीय विश्व कप का फाइनल 19 नवंबर को गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। 10 टीमों के बीच खेले जा रहे इस टूर्नामेंट के प्रतिष्ठित खिताब पर किस टीम का कब्ज़ा होगा, दर्शकों के बीच इस बात को लेकर काफी उत्साह है। लेकिन आंकड़ों की जानकारी रखने वाले प्रशंसक की नज़र वर्ल्ड कप 2023 के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज पर भी रहेगी।
बता दे कि ऑस्‍ट्रेलिया ने 8वीं बार फाइनल में जगह बनाई है और इससे पहले वह 5 बार चैंपियन बनने में सफल रहे हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जा रहा है दोनों ही टीमों ने राउंड रॉबिन और सेमीफाइनल में अच्छा खेल दिखाया लेकिन फाइनल में कौन, किस पर भारी पड़ेगा ये एक बड़ा सवाल है। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने साउथ अफ्रीका को मात देकर खिताबी मुकाबले को जीत लिया है।अब सवाल ये है कि वर्ल्ड कप 2023 की चमचमाती ट्रॉफी कौन जीतेगा ? फाइनल में जगह ऑस्ट्रेलिया ने बना ली। बता दें ऑस्ट्रेलिया का फाइनल में पहुंचना टीम इंडिया के लिए अच्छा ही है।
2007 में ऑस्ट्रेलिया लगातार तीन विश्व कप टूर्नामेंट जीतने वाली पहली टीम बनी। हालांकि, अब तक कुल 12 विश्व कप टूर्नामेंट आयोजित किए जा चुके हैं। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 5 विश्व कप जीते हैं। जबकि भारत और वेस्टइंडीज ये दो देश हैं जिन्होंने 2-2 बार विश्व कप जीता है। भारत ने 1983 और 2011 में विश्व कप जीता था, जबकि वेस्टइंडीज ने 1975 और 1979 में जीता था। 2019 में आयोजित पिछला विश्व कप इंग्लैंड ने जीता था। इस प्रकार कल के मैच पर सबकी नजर टिकी हुई हैं की 2023 की ट्रॉफी पर किसका हक होगा ।

मैच डिटेल  :

मैच – भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 48वां मैच


तारीख  -19 नवंबर, 2023

कार्यक्रम का स्थान – ईडन गार्डन स्टेडियम, कोलकाता

समय – 2:00 बजे दोपहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *