May 22, 2024

छत्तीसगढ़ के गणेश कर को बनाया नेपरविले के मेयर…

0

बचेली । नाचा के संस्थापक व पूर्व अध्यक्ष गणेश कर को अमेरिका के नेपरविले सिटी मेयर व सिस्टर सिटी कमिशन का सिटी काउंसिल नियुक्त किया गया । बचेली के रहने वाले गणेश ने शिकागो क्षेत्र में  प्रवासी भारतीयों में सक्रिय अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से भी जुड़े हुए है । साथ ही बताया कि शिकागो वह उपनगर है जिसका का विकास तेजी से हो रहा । नेपरविले की प्रतिष्टा वैश्विक मंच पर बढ़ाई गयी ।

_Advertisement_

छत्तीसगढ़ राज्योत्सव पर एनआरआई कम्युनिटी नार्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ असोसिएशन (नाचा) अमेरिका के  शिकागों  में आयोजन करने जा रही है, कुछ वर्ष पहले जब लोग बाहर छत्तीसगढ़ीं भाषा में बात करने से हिचकिचाते थे । उस वक़्त किसी ने सोचा नही होगा कि कोई उसी भाषा को प्रमोट करने के लिए छत्तीसगढ़ीं में यूट्यूब वीडियो बनायेगा लेकिन यह सोच आज उस युवा को देस प्रदेश ही नही विदेश में भी ख्याति दिलारहा है ।

_Advertisement_

राज्य के लिए गौरव की बात

यह आयोजन छत्तीसगढ़ के लिए एक बड़ी सफलता थी और जिसे यूएसए और भारतीय राजनेताओं का समर्थन प्राप्त था। जैसे- छत्तीसगढ़ के राज्यपाल अनुसुईया उइके, छत्तीसगढ़ सांस्कृतिक मंत्री अमरजीत भगत, सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्यदूत डॉ. टीवी नरेंद्र प्रसाद और नेपरविले सिटी मेयर स्टीव चिरिको, पद्मश्री सुरेंद्र दुबे, पद्मश्री अनुज शर्मा, जीएसटी कमिश्नर अजय पांडे, उपायुक्त राजेश सिंह, वंदना विश्वास, निर्मल कुमार व संयुक्त राज्य अमेरिका, सिंगापुर, कनाडा से कई व्यक्तिगत प्रदर्शन किए गए।

_Advertisement_

छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने छत्तीसगढ़ के बारे में कई अच्छी बातें साझा कीं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस आयोजन की मेजबानी के लिए एनएसीएचए की सरहाना की। कार्यक्रम में लक्ष्मी करियारे, शिक्षिका, लोक गायिका, कवयित्री, गीतकार, जांजगीर व सूरज श्रीवास कवि, गीतकार, लोक गायक छालीवुड अभिनेता कोरबा सांस्कृतिक लोक कला मंच सोनहा सुरता के माध्यम से प्रस्तुति दी।

निवेश और पर्यटन को मिल सके बढ़ावा

नाचा के कार्यकारी अध्यक्ष गणेश कर ने कहा कि भारतीय समुदाय ने उस प्रयास की सराहना की, जिसे नाचा ने इस आयोजन की मेजबानी के लिए एक साथ रखा था। इस कार्यक्रम को एक साथ कई सोशल मीडिया चैनलों और पेजों पर लाइव होस्ट किया गया। छत्तीसगढ़ के मंत्रियों से बात की और भविष्य में इस प्रकार के आयोजन का समर्थन करने का वादा किया, ताकि सरकार इसमें शामिल हो सके और निवेश और पर्यटन को बढ़ावा दे सके।

व्यापारिक संबंध मजबूत बनाने पर काम करेंगे

बचेली के गणेश कर को अमेरिका के नेपरविले सिटी में सिस्टर सिटी कमीशन का कमिश्नर नियुक्त किया गया। वे नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन (नाचा) के संस्थापक व पूर्व अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने अब तक अप्रवासी भारतीयों के लिए नाचा के जरिए कई गतिविधियां चलाई हैं, लेकिन बतौर सिस्टर सिटी कमिश्नर गणेश आस-पास के शहरों से व्यापारिक संबंध मजबूत बनाने पर काम करेंगे। वे नेपरविले सिटी के मेयर स्कॉट वर्ली के अधीन काम करेंगे। सिस्टर सिटी कमीशन के जरिए वे दूसरे कई शहरों से प्रगाढ़ संबंध बना सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े