रावतपुरा झांसी में धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 77वां स्वतंत्रता दिवस…

0

Independence day 2023  झाँसी। वीरांगना नगरी झांसी में स्थित मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनायी गयी और इसको लेकर छात्रों में गजब का उत्साह देखने को मिला। मुख्य अतिथि विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित पूर्व कंमाडेंट, नौसेना के पूर्व कमोडोर वी.एस. बबेले ने ध्वजारोहण किया और इसके बाद सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी डॉ सतेन्द्र सिंह ने रावतपुरा झाँसी कैंपस की उपलब्धियों के बारे में बताया ।


Independence day 2023  : इस दौरान छात्रों ने राष्ट्रगान के साथ साथ अन्य देशभक्ति गीतों को बजाकर सुंदर प्रस्तुति दी। कैंपस के पदाधिकारियों ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तीन रंग वाले गुब्बारे में हवा में छोड़कर शांति और सौहार्द का संदेश दिया। इस दौरान बड़ीसंख्या में छात्र -छात्राये परिसर में मौजूद रहे




Independence day 2023  : मुख्य अतिथि ने स्वतंत्रता के लिए हुए संघर्ष की यादें ताजा करते हुए कहा कि झांसी के किले से महारानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दियेे थे। जब अंग्रेजों की सामान्य सेना झांसी की रानी के झंडे तले लड़ रही सेना से पार न पा सकी तो अंग्रेजों से अपने बेहद खतरनाक दस्ते को रानी के पीछे लगा दिया। यह दस्ता भी अपने मंसूबों में कामयाब न हो पाया और रानी इनकी पहुंच से दूर ही रहीं । अंत में रानी ने ग्वालियर के पास अपने प्राणों की आहुति दी इसके बाद 90 साल तक विभिन्न स्वतंत्रता सेनानी अपने अपने तरीके से लड़ाई लड़ी और 15 अगस्त 1947 को आखिरकार आजादी मिली।



Independence day 2023  : आज आजादी को मिले भी 76 साल हो चुके हैं। आजादी के 77वें साल में आज हम आजादी का अमृतकाल मना रहे हैं। इस अवसर पर अध्यक्ष अन्नत विभूषित रवि शंकर महाराज श्री ने कई अपेक्षाएं की हैं।



Independence day 2023  : उन्होंने लोगों से कम से कम एक पौधा जरूर लगाने की अपील की साथ ही कहा कि तिरंगा का कहीं और किसी भी तिरंगे का अपमान न हो इसका ध्यान हम सभी रखें। यदि कहीं कोई तिरंगा असम्मानजनक स्थिति में दिख रहा है तो तुरंत उसे सम्मानजनक स्थिति में लाएं। यदि उसे संभालना संभव न हो तो उसे ससम्मान एकांत में जला दिया जाए। तिरंगे का इस्तेमाल किसी भी तरह के काम में न लाया जाए। तिरंगे का सम्मान हम सभी कर्तव्य है।



ध्वजारोहण के दौरान सुमधुर स्वर लहरियां बिखेरने वाले छात्रों के समूह को उन्होंने पूरे कॉलेज प्रशासन की ओर से धन्यवाद दिया। इस अवसर पर कैंपस मुख्य प्रशासनिक अधिकारी डॉ सतेंद्र सिंह , कैंपस पदाधिकारी सहित छात्र -छात्राये मौजूद रही।

 


Photo Gallery






















 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े