June 23, 2024

स्किन केयर: कम उम्र में ही दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स…

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आज के युग में सुंदर और बेदाग त्वचा को महंगे-महंगे स्किन केयर प्रॉडक्ट से जोड़कर देखा जाने लगा है। आजकल लोग अच्छा दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। हालांकि इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि मेकअप और फेशियल डार्क सर्कल आपके चेहरे के दाग-धब्बों को छुपा सकते हैं लेकिन इससे झुर्रियां नहीं छुप सकती है. उम्र के एक पड़ाव के बाद त्वचा के सेल्स डैमेज होने लगते हैं. ऐसा कई वजहों से होता है जैसे कम पानी पीना, अनहेल्दी डाइट और प्रदूषण भी इसकी अहम वजह माना जाता है।

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ऐसे में झुर्रियों की समस्या दूर करने के लिए आपको अपने स्किन केयर रुटीन में सुधार करने की जरूरत है, साथ ही उन फूड्स को भी शामिल करने की जरूरत है, जिससे आपकी त्वचा हेल्दी और ग्लोइंग बन सके. आपको बता दें कि कई फूड ऐसे हैं जो एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं. इन फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाने पर आपकी त्वचा बेहतर भी होगी और खूबसूरत भी दिखने लगेगी।

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स्किन केयर डाइट-

  • ग्रीन टी को हर्बल ड्रिंक भी कहते हैं. शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर करने के साथ इसका इस्तेमाल स्किन को जवां रखने के लिए भी किया जाता है. ग्रीन टी में केटेचिन नामक कंपाउंड की भरपूर मात्रा होती है जो अन्य केमिकल्स के साथ मिलकर एंटी-एजिंग को बढ़ावा देती है.
  • बेरीज जैसे ब्लैकबेरीज, ब्लूबेरीज और स्ट्रॉबेरीज में फ्लेवोनोइड्स समेत कई तरह के जरूरी एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इन फ्लेवोनोइड्स में एंटी-एजिंग गुण होते हैं. वहीं, इनमें विटामिन सी (Vitamin C) भी है जो कोलाजन को मजबूत करने और झुर्रियों को कम करने में सहायक है.
  • पपीता भी त्वचा के लिए बेहद अच्छा है. यही वजह है कि इसका इस्तेमाल कई तरह के स्किन केयर (Skin Care) प्रोडक्ट्स में किया जाता है और अनेक घरेलू नुस्खों में भी. इसमें मौजूद एंजाइम एंटी-एजिंग फैक्टर की तरह काम करते हैं. वहीं, एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं और झुर्रियां आने की गति को धीमा करते हैं. आप ताजा पपीता खा भी सकते हैं और चेहरे पर लगा भी सकते हैं.
  • बादाम को सेहत और स्किन दोनों के लिए अच्छा माना जाता है. तमाम विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है. ये आपकी स्किन में कसाव लाने का काम करता है, साथ ही हाइड्रेट रखता है. आप बेहतर स्किन के लिए नियमित रूप से दो बादाम को भिगोएं और इसे घिसकर दूध में मिक्स करके पीएं. इससे आपकी सेहत और त्वचा दोनों ही हेल्दी रहेंगी.
  • एवोकाडो (Avocado) विटामिन बी और ई का अच्छा स्त्रोत है. विटामिन ई त्वचा की सेहत अच्छी रखता है. एवोकाडो में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो बढ़ती एजिंग की प्रक्रिया को कम करते हैं जिससे झुर्रियां जल्दी नहीं आती और जो चेहरे पर पहले से आ चुकी हैं वो हल्की पड़ने लगती हैं.

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