June 23, 2024

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में “ब्लूम्स टैक्सोनॉमी” पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला…

0

रायपुर।। श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में शनिवार 11 जून को “ब्लूम्स टैक्सोनॉमी” पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित किया गया। यह कार्यशाला विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति श्री हर्ष गौतम, कुलपति डॉ. एस. के. सिंह और कुलसचिव डॉ. प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित की गई हैं।

_Advertisement_

join whatsapp

_Advertisement_

 

_Advertisement_

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विवि का टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड के साथ एमओए…


 

इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में प्रोफेसर ऑफ़ हेड, वाणिज्य विभाग के डीन, वाणिज्य और व्यवसाय अध्ययन संकाय दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली से प्रो. अजय कुमार सिंह रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ विश्वविद्यालय के प्रति -कुलाधिपति श्री हर्ष गौतम और कुलपति डॉ. एस. के. सिंह की उपस्थिति में डीन, एचओडी के संदिग्ध स्टाफ के साथ उद्घाटन समारोह किया गया। डीन (अकादमिक) डॉ आर.आर.एल बिराली ने अपने अकादमिक संकाय सदस्यों के साथ समन्वय किया।

 


Read More:-श्री रावतपुरा सरकार चित्रकूट संस्थान ने किया नमामि गंगे महोत्सव आयोजित…

कार्यशाला में प्रो. अजय कुमार सिंह ने टैक्सोनॉमी के सीखने के रूपों और स्तरों को वर्गीकृत करने के प्रयास के रूप में परिभाषित किया। सीखने के तीन क्षेत्रों यानी संज्ञानात्मक, प्रभावशाली और साइको मोटर डोमेन की व्याख्या करने के बाद, उन्होंने शिक्षकों के सीखने के लिए समूह और स्वतंत्र शिक्षण कार्यों में शामिल किया, जिसमें शिक्षकों ने उन्नत आयोजक का अनुसरण किया और प्रभावी शिक्षण रणनीतियों की पहचान करने पर जोर दिया।

 

ब्लूम के वर्गीकरण के अनुसार कक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों को वर्गीकृत करने के लिए शिक्षकों को कई तस्वीरें भी दिखाई गईं। कार्यशाला को और अधिक संवादात्मक बनाने के लिए, शिक्षकों को पीपीटी के रूप में कई हैंडआउट दिए गए क्योंकि उन्होंने विभिन्न स्तरों की सोच के अनुसार प्रश्नों के वर्गीकरण को विस्तृत करने के लिए समूहों में काम किया। जैसे कि ज्ञान, समझ, अनुप्रयोग, विश्लेषण, संश्लेषण और मूल्यांकन।


Read More:-NEET PG: सुप्रीम कोर्ट ने स्पेशल काउंसलिंग मांग की खारिज, कहा-चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य पर पड़ सकता असर…

यह कार्यशाला शिक्षकों के लिए एक समृद्ध अनुभव रहा । शिक्षकों द्वारा ब्लूम के वर्गीकरण के उपयोग की सराहना की गई।

श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ. जे. के. उपाध्याय ने विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति श्री हर्ष गौतम, कुलपति डॉ. एस. के. सिंह, कुलसचिव डॉ. प्रताप सिंह, उपकुलसचिव संजीव कुमार के साथ संस्थान के समस्त शैक्षणिक और अशैक्षणिक स्टाफ़ को सफल कार्यशाला के लिए शुभकामनाएं दी…


 

Read More:-SRI : आरी (झांसी) के प्रबंधक सत्येंद्र सिंह को शिक्षाशास्त्र में पीएचडी…


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *