June 21, 2024

इनसोम्निया या अनिद्रा जैसे डिसऑर्डर का कारण हो सकता हैं अनहेल्दी लाइफ़स्टाइल,जानिए कैसे मिलेगी राहत…

0

भाग- दौड़ भरी जिंदगी में रेस्ट करना मानव शरीर के लिए काफी ज़रूरी है। रेस्ट करने के दौरान ही व्यक्ति के शरीर में सारे फंक्शन सही ढंग से हो पाते हैं। रेस्ट करने का अर्थ है नींद पूरी करना। रोजाना 7 से 8 घंटों की नींद लेना ओवरऑल हेल्थ के लिए ज़रूरी है नहीं तो शारीरिक और मानसिक सेहत पर काफी नकारात्मक असर हो सकता है. नींद ना आना या कम आने का एक कारण अनहेल्दी लाइफ़स्टाइल भी है।

_Advertisement_

Read More:-राष्ट्रपति चुनाव: छत्तीसगढ़ सीएम बघेल समेत मंत्रियों व विधायकों ने किया मतदान, देंखे सबसे पहले किसने ने किया मताधिकार का प्रयोग…

इन दिनों इनसोम्निया या फिर अनिद्रा जैसे डिसऑर्डर बहुत ज्यादा देखने को मिल रहे हैं. इस समस्या को मेडिकेशन की जगह मेडिटेशन द्वारा ठीक किया जा सकता है. ऐसा ही एक मेडिटेशन है मंत्र मुद्रा मेडिटेशन, जिसको करने से नींद ना आने की समस्या या कम आने की समस्या काफी हद तक सुधर सकती है, जानते है।

_Advertisement_

मुद्रा-

हेल्थ लाइन के अनुसार, मुद्रा एक संस्कृत शब्द है, जिसका मतलब होता है अवस्था। इसका अर्थ है कुछ हाथों की पोजिशन। इसमें उंगलियों के बीच प्रेशर लगाना पड़ता है। यह ध्यान लगाने की ही एक फॉर्म है और इसकी समय अवधि कुछ सेकंड से लेकर कुछ मिनट तक अलग-अलग हो सकती है। और देंखे अच्छी नींद आने के लिए कौन-कौन सी मुद्रा करें-शक्ति मुद्रा,प्राण मुद्रा,मंत्र मुद्रा,मस्ती मुद्रा,आदि मुद्रा,ध्यानी मुद्रा।

_Advertisement_

Read More:-DRDO ने इन पदो पर निकाली भर्ती, जल्द करें आवेदन…

मुद्रा क्या करती हैं?-

  • इन मुद्राओं को करने से शरीर में मौजूद पांचों एनर्जी में समानता स्थापित होती है।
  • इससे एक हेल्दी लाइफ जीने में मदद मिलती है।
  • यह मानसिक रूप से भी व्यक्ति के लिए बहुत लाभदायक होती हैं और रिलैक्स करने में मदद करती हैं. -इन्हें करने से रात में अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।
  • हमारे हाथों में ढेर सारी नसें होती हैं। मुद्राओं को करने से यह नसें स्टिमुलेट हो सकती हैं।
  • ये ब्रेन के साथ कम्युनिकेट कर सकती हैं।
  • इससे शरीर में एनर्जी का फ्लो बढ़ता है।

Read More:-रविशंकर इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग नया रायपुर में धूमधाम के साथ मनाया गया फेयरवेल और फ्रेशर पार्टी…

 


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े