June 23, 2024

Commonwealth Games: भारत ने कॉमनवेल्थ में 5 गोल्ड समेत कुल 18 मेडल अपने नाम किया…

0

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय टीम को ब्रॉन्ज मेडल मिला है। और छठे दिन तक पाकिस्तान ने एक गोल्ड और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता था। जबकि भारत ने 5 गोल्ड समेत कुल 18 मेडल अपने नाम कर लिए थे। भारत को सबसे ज्यादा 10 मेडल वेटलिफ्टिंग में ही मिले हैं।

_Advertisement_

Read More:-छत्तीसगढ़ : सीएम बघेल ने पहली महिला लेफ्टिनेंट वंशिका पांडे को दी बधाई, माता-पिता सहित पूरे प्रदेश का बढ़ाया मान…

वहीं पाकिस्तान ने अपना पहला गोल्ड जीत ही लिया है। उसका यह गोल्ड का खाता वेटलिफ्टिंग में खुला है। पाकिस्तान ने इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन यह उपलब्धि हासिल की है ।

_Advertisement_

_Advertisement_


 

Read More:-SRU : एनसीसी कैडेट मीना देवांगन का 8CG गर्ल्स बटालियन द्वारा बेस्ट कैडेट के लिए चयन…

बता दें की कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन मेन्स का 109+ किग्रा कैटेगरी में मैच हुआ। इसमें पाकिस्तान के मोहम्मद नूह दस्तगिर बट ने गोल्ड पर कब्जा जमाया. बट ने कुल 405 किग्रा भार उठाकर यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने पहले स्नैच राउंड में बेस्ट 173 किग्रा भार उठाया था. इसके बाद दूसरे क्लीन एंड जर्क राउंड में बट ने बेस्ट 232 किग्रा भार उठाते हुए गोल्ड अपने नाम कर लिया. बट ने दूसरे राउंड के दोनों प्रयास में 225 और 232 किग्रा भार उठाया था।

इसी इवेंट में भारत के गुरदीप सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया। उन्होंने कुल 390 किग्रा भार उठाया। गुरदीप ने पहले स्नैच राउंड में बेस्ट 167 किग्रा भार उठाया था. इसके बाद दूसरे क्लीन एंड जर्क राउंड में गुरदीप ने बेस्ट 223 किग्रा भार उठाते हुए ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया।

Read More:-MP(PSC) : एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट के पदों पर भर्तियां, 17 अगस्त से शुरू होंगे आवेदन…

पहले राउंड के तीसरे प्रयास में गुरदीप ने 173 किग्रा भार उठाने की कोशिश की थी, लेकिन वह असफल रहे थे. यदि गुरदीप यह भार उठा लेते, तो सिल्वर मेडल पर कब्ज जमा लेते. मगर ऐसा हो नहीं सका। जबकि न्यूजीलैंड के डेविड एंड्र्यू ने सिल्वर मेडल जीता. उन्होंने कुल 394 किग्रा भार उठाया था।

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग मंडला ने “विश्व स्तनपान दिवस” पर महिलाओं को किया जागरूक…

 

 


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *