शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ, 9 हजार 31 बच्चो को विटामिन ए पिलाने का रखा गया है लक्ष्य…

0

कलेक्टर जनमेजय महोबे के मार्गदर्शन में शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ जिला चिकित्सालय में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी.एल.राज एवं सिविल सर्जन डॉ महेश सूर्यवंशी के द्वारा किया गया। 16 फरवरी से 22 मार्च तक मंगलवार एवं शुक्रवार को निर्धारित स्थल पर सत्र आयोजित किया जाएगा।


नोडल अधिकारी डॉ. सलिल मिश्रा ने बताया कि 05 वर्ष से कम आयु के शिशुओं में कुपोषण जनित बीमारियों में कमी लाने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में 09 माह से 05 वर्ष तक के आयु वाले बच्चों को वर्ष में दो बार विटामिन ए अनुपूरण शिशु संरक्षण माह के माध्यम से दिया जाना है। शिशु संरक्षण माह के अंतर्गत सत्र आयोजन कर विटामिन ए की खुराक, आई.एफ.ए.सीरफ, डयू बच्चों का टीकारण, बच्चों का वजन, गंभीर कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन कर पोषण पुर्नवास केन्द्र में आहार की प्रदाय किया जाएगा ।

डीपीएम सृष्टि शर्मा ने बताया कि शिशु संरक्षण माह के अंतर्गत शत प्रतिशत बच्चों को लाभ दिलाने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता और मितानिन तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कार्ययोजना अनुरूप प्रशिक्षित किया गया ताकि एक भी शिशु न छुटे। इस अवसर पर डॉ मुकुंद राव जिला सलाहकार, निलेश गुप्ता अस्पताल सलाहकार, नर्सिंग के छात्राएं और हितग्राही उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *