June 23, 2024

केंद्र सरकार ने चीनी के निर्यात पर लगाए प्रतिबंध , डीजीएफटी ने दी जानकारी…

0

केंद्र सरकार ने चीनी के निर्यात पर 1 जून से प्रतिबंध लगा दिया हैं. जिसका मकसद घरेलू बाजार में इसकी उपलब्धता बढ़ाना और मूल्य वृद्धि को रोकना है। बता दें कि विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘चीनी (कच्ची, परिष्कृत और सफेद चीनी) का निर्यात 1 जून, 2022 से प्रतिबंधित श्रेणी में रखा गया है।”

_Advertisement_

join whatsapp

_Advertisement_

 

_Advertisement_

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में हुई काउंसलर्स की बैठक, कुलसचिव ने समझाई बारीकियां…

हालांकि, इसने कहा कि ये पाबंदी सीएक्सएल और टीआरक्यू के द्वारा यूरोपीय संघ और अमेरिका को निर्यात की जा रही चीनी पर लागू नहीं होगी। सीएक्सएल और टीआरक्यू के द्वारा इन क्षेत्रों में एक निश्चित मात्रा में चीनी का निर्यात किया जाता है। एक बयान में, सरकार ने कहा कि चीनी मौसम 2021-22 (अक्टूबर-सितंबर) के दौरान देश में चीनी की घरेलू उपलब्धता और मूल्य स्थिरता बनाए रखने के लिए, उसने 1 जून से चीनी निर्यात को विनियमित करने का फैसला लिया है।

साथ ही उसने कहा, ‘‘सरकार ने चीनी मौसम 2021-22 (अक्टूबर-सितंबर) के दौरान घरेलू उपलब्धता और मूल्य स्थिरता बनाए रखने के मकसद से 100 एलएमटी (लाख मीट्रिक टन) तक चीनी के निर्यात की इजाजत देने का फैसला लिया है।” उसने कहा, ‘‘डीजीएफटी द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, 1 जून, 2022 से 31 अक्टूबर, 2022 तक, या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, चीनी के निर्यात की इजाजत चीनी निदेशालय, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की विशिष्ट इजाजत के साथ दी जाएगी।”

Read More:-राजभवन में हुआ ”उत्कृष्ट नर्सिंग संचालक सम्मान”,रविशंकर इंस्टीटूट ऑफ नर्सिंग की प्रिंसिपल प्रो डॉ. कीर्ति शर्मा को राज्यपाल ने किया  सम्मानित…


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *