July 13, 2024

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन ने 9वी और 12वी के स्किल कोर्स में किया बदलाव…

0

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा 9 से 12 तक के लिए 2024-25 में कौशल विषयों के लिए नया पाठ्यक्रम जारी किया। 2024-25 में कौशल विषयों के लिए सीबीएसई के नए पाठ्यक्रम में वेब एप्लिकेशन, सूचना प्रौद्योगिकी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में अपडेट शामिल हैं, जो भविष्य के करियर पथ के लिए छात्रों की तत्परता बढ़ाने के हिसाब से  डिज़ाइन किया गया हैं।

सीबीएसई ने 2024-25 शैक्षणिक वर्ष में कौशल-आधारित विषयों के लिए एक नया पाठ्यक्रम जारी करने की घोषणा की है। यह अपडेट कक्षा 11 के लिए वेब एप्लीकेशन, कक्षा 10 के लिए सूचना प्रौद्योगिकी और कक्षा 9 और 11 के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे विषयों को प्रभावित करता है।


तकनीकी रुझानों के अनुरूप नवीनतम कौशल और ज्ञान से किया जाए लैस

बोर्ड की ओर से आधिकारिक घोषणा में हितधारकों से इन पाठ्यक्रम परिवर्तनों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए इसकी वेबसाइट पर जाने का आग्रह किया गया है। इन संशोधनों का उद्देश्य शैक्षिक सामग्री को आधुनिक बनाना है, यह सुनिश्चित करना है कि छात्रों को विकसित हो रहे तकनीकी रुझानों के अनुरूप नवीनतम कौशल और ज्ञान से लैस किया जाए।

सीबीएसई ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कई कौशल-आधारित विषयों के पाठ्यक्रम और सामग्री में महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है। ये अपडेट कक्षा 11 के लिए वेब एप्लिकेशन, कक्षा 10 के लिए सूचना प्रौद्योगिकी और कक्षा 9वी और 11वी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे विषयों को प्रभावित करते हैं। सीबीएसई की हालिया अधिसूचना के अनुसार, हितधारकों को संशोधित पाठ्यक्रम विवरण की समीक्षा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

शैक्षणिक वेबसाइट के माध्यम से पूरी जानकारी मिलेगी

सीबीएसई ने कक्षा 12वी के लिए वेब एप्लीकेशन स्किल विषय के लिए अद्यतन पाठ्यक्रम जारी किया है, जो शैक्षणिक वर्ष 2025-26 से प्रभावी होगा। इसकी अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक शैक्षणिक वेबसाइट के माध्यम से तर्कसंगत पाठ्यक्रम देखा जा सकता है। शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में कौशल विषयों के लिए सीबीएसई के नए पाठ्यक्रम का विवरण देने वाली आधिकारिक अधिसूचना तक पहुंच के लिए, जिसमें वेब एप्लिकेशन, सूचना प्रौद्योगिकी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कक्षा 12वी के लिए भविष्य की संभावनाओं के अपडेट शामिल हैं।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े