June 21, 2024

फ्रेंच ओपन में कार्लोस अल्कारेज बने पहली बार चैंपियन…

0

पेरिस। स्पेन में हुए फ्रेंच ओपन में कार्लोस अल्कारेज ने रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 6-3, 2-6, 5-7, 6-1, 6-2 से हराकर पहला फ्रेंच ओपन जीता। यह उनका तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब रहा। अल्कारेज ने क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लैम में भी जीत लिया। इससे पहले 2022 में यूएस ओपन में हार्ड कोर्ट और 2023 में विंबलडन में ग्रास कोर्ट पर उन्होंने अपने पिछले 2 ग्रैंड स्लैम जीते। अल्कारेज अब ग्रैंडस्लैम फाइनल में 3-0 से आगे हैं। उन्होंने सभी फाइनल जीते है। वहीं, दूसरी ओर ज्वेरेव दोनों प्रमुख खिताबी मुकाबलों के फाइनल हार गए।

_Advertisement_

_Advertisement_

लिजेंड नडाल का तोड़ा रिकॉर्ड

21 वर्षीय अल्कारेज, ने अपने हमवतन टेनिस लिजेंड रफेल नडाल का रिकॉर्ड तोड़ा है। अल्कारेज ने नडाल को पछाड़ते हुए तीन सतहों (ग्रास, हार्ड, क्ले) कोर्ट पर ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे कम उम्र के युवा खिलाड़ी बन गए हैं। जब नडाल ने यह कारनामा किया था, तब वे अल्कारेज से करीब डेढ़ साल बड़े थे।

_Advertisement_

अल्कारेज ने तीसरा सेट हारने और दो सेट से एक से पिछड़ने के बाद भी घबराए नहीं। उन्होंने चौथे सेट में भी तेजी से दौड़ लगाई और फिर अपनी गति बनाए रखी। कोर्ट फिलिप चैटरियर में चार घंटे और 19 मिनट तक चले मैच में अल्कारेज ने 56 विनिंग शॉट लगाए। अल्कारेज ने चौथा सेट जीत लिया। आखिरी सेट में अल्कारेज ने पहले 4-0 से लीड बनाई, फिर 6-2 से आसान सेट अपने नाम कर फ्रैंच ओपन जीत लिया।

अल्कारेज ने किया टीम और फैंस का शुक्रिया

फ्रेंच ओपन की जीत के बाद कार्लोस अल्कारेज बोले, मैं अपनी टीम का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जो इस सफर का अहम हिस्सा रही है। मुझे पता है कि हम कहते हैं कि हम एक टीम हैं लेकिन हम एक परिवार हैं। पहले मैच से ही फैंस का जोश बहुत अच्छा रहा है। सिर्फ मैचों में ही नहीं बल्कि प्रैक्टिस सेशन में भी। आप लोगों ने मुझे घर जैसा महसूस कराया। मैं जल्द ही आप सभी से मिलूंगा।

20 साल में पहली बार नडाल-जोकोविच-फेडरर नहीं

2004 के बाद यह पहला फ्रेंच ओपन फाइनल है जिसमें नडाल, नोवाक जोकोविच या रोजर फेडरर तीनों में से कोई भी नहीं खेल रहा था। दो हफ्ते पहले नडाल पहले दौर में ज्वेरेव के खिलाफ हार गए थे। तीन बार के चैंपियन जोकोविच ने घुटने की चोट के कारण क्वार्टर फाइनल मुकाबले से पूर्व हट गए। रोजर फेडरर संन्यास ले चुके हैं।

3 ग्रैंडस्लैम फाइनल खेले और तीनों ही जीते

अल्कारेज ने अब तक ग्रैंडस्लैम फाइनल में अपने तीनों मुकाबले जीते हैं। वह और ज्वेरेव हालांकि पहली बार फ्रेंच ओपन फाइनल में खेल रहे थे। ज्वेरेव की ग्रैंडस्लैम खिताबी मुकाबलों में यह दो मौकों पर दूसरी हार है। 27 वर्षीय ज्वेरेव 2020 में डोमीनिक थीम के खिलाफ दो सेट की बढ़त गंवाने के बाद अमेरिकी ओपन फाइनल हार गए थे। इस प्रकार खेले गये मुकाबले में अल्कारेज ने अपने शानदार प्रदर्शन के साथ तीन सतहों (ग्रास, हार्ड, क्ले) कोर्ट में खेलने वाले और जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गये है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े