June 23, 2024

बस्तर अंचल में महतारी वंदन योजना को लेकर महिलाओं में भारी उत्साह…

0

 

_Advertisement_

बस्तर अंचल में महतारी वंदन योजना को लेकर भारी उत्साह देखा जा रहा है। महिलाएं इस योजना का लाभ लेने के लिए स्वयं के मोबाईल और ऐसी महिलाएं जिनके पास मोबाईल नहीं है। वे महिलाएं आंगनबाड़ी केंद्र और पंचायतों में जाकर आवेदन कर रही है।

_Advertisement_

महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना की शुरूआत की गई है। बस्तर अंचल में इस योजना के लिए अब तक 93,828 महिलाओं ने आवेदन किया है। इनमें बस्तर में 35590, बीजापुर में 2428, दंतेवाड़ा में 14719, कांकेर में 9706, कोंडागांव में 27396, नारायणपुर में 926, सुकमा में 3063, आवेदन प्राप्त हुए है।

_Advertisement_

जगदलपुर शहर के लालबाग निवासी आसमती कश्यप ने स्थानीय हल्बी बोली में बताया कि हम सभी महिलाएं बहुत खुश है कि हमारे खाते में प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि आएगी। वे इस योजना अंतर्गत प्राप्त राशि का उपयोग साग-सब्जी तथा अन्य जरूरत के लिए करेंगी। महतारी वंदन फॉर्म भराने के लिए शिविरों में कई महिलाओं ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताया कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में शासन की यह अनोखी पहल है।

आड़ावाल निवासी स्वाति राव ने कहा कि महतारी वंदन योजनांतर्गत प्राप्त राशि का उपयोग वह अपनी छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए करेंगी। आड़ावाल की रुक्मिणी एवं कृष्णादेवी ने भी खुशी जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को महतारी वंदन योजना के लिए धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *