July 23, 2024

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर व्हाट्सप के माध्यम से कर सकेंगे शिकायत…

0

रायपुर। राजधानी रायपुर में बढ़ते सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए दुर्घटनाओं की रोकथाम और वाहन चालकों में सुरक्षा उपायों (हेल्मेट व सीट बेल्ट) का पालन कराये जाने के उद्देश्य से यातायात पुलिस रायपुर द्वारा विशेष चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। शहर से गुरजने वाली रिंग रोड पर बिना हेलमेट दोपहिया और बिना सीट बेल्ट बांधे चार पहिया वाहन चलाने वालों के खिलाफ पुलिस आने वाले दिनों में कार्रवाई तेज करने वाली है ।

विशेष अभियान के दौरान की जाएगी कार्यवाही

बता दें कि मुख्य शहर की तरह ही नया रायपुर में भी लगातार बढ़ रही दुर्घटनाओं को देखते उनकी रोकथाम के लिए नया रायपुर के सभी प्रवेश मार्गो पर यातायात पुलिस के अधिकारी कर्मचारी चेंकिंग पाइंट लगाकर बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के वाहन चालकों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही किया जाएगा । इस विशेष अभियान के दौरान आम लोग भी यातायात पुलिस के हेल्पलाईन नंबर 9479191234 पर बिना हेलमेट या सीट बेल्ट धारण किए वाहन चालक का फोटो खींचकर व्हाट्सप कर सकते है, जिसमें शिकायतकर्ता का नाम उजागर नहीं किया जाएगा । ऐसी शिकायत में फोटो के साथ गाड़ी का नंबर, स्थान का नाम व समय का उल्लेख आवश्यक होगा ।


हेलमेट और सीट बेल्ट किया अनिवार्य

गौरतलब है कि सड़क दुर्घटनाओं के प्रकरणों में मरने वालों की संख्या सबसे अधिक दोपहिया वाहन चालकों की है जिसका प्रमुख कारण हेलमेट नही पहनने के कारण सर में गंभीर चोट आने से होता है । जिसके लिए यातायात पुलिस रायपुर द्वारा विगत कई वर्षो से हेलमेट जनजागरूकता अभियान चलाकर दोपहिया वाहन चालकों को वाहन चालन के दौरान अनिवार्य रूप से हेलमेट धारण करने अपील की जाती है लेकिन वाहन चालकों का हेलमेट लगाने के प्रति उदासीन होने के कारण सड़क दुर्घटना के दौरान अकारण काल के गाल में समा जा रहें है ।

इसी प्रकार चार पहिया वाहन (कार) चालकों द्वारा भी सीट बेल्ट लगाने में लापरवाही बरतने के परिणाम स्वरूप सड़क दुर्घटना के दौरान हो रही घातक मृत्यु के प्रकरणों को रोकने के उद्देश्य से यातायात पुलिस रायपुर द्वारा बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चालने वाले एवं बिना सीट बेल्ट लगाये चार पहिया वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध विशेष अभियान की आवश्यकता महसूस करते हुए सेरीखेड़ी से तेलीबांधा चौक तथा शहर से गुजरने वाले रिंग रोड नंबर 1 में (तेलीबांधा से टाटीबंध चौक तक) और रिंग रोड नंबर 2 में (टाटीबंध चौक से भनपुरी चौक) तक विशेष अभियान चलाकर चेकिंग कार्यवाही की जायेगी ।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *