केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 के शुभंकर का किया अनावरण…

0

पहली बार खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 का लोगो और शुभंकर ‘उज्ज्वला’ नई दिल्ली में केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और कई प्रतिष्ठित एथलीटों और पैरा-एथलीटों द्वारा लॉन्च किया गया। खेलो इंडिया – पैरा गेम्स 2023 के आधिकारिक शुभंकर के रूप में ‘उज्ज्वला’ नाम की गौरैया का अनावरण किया गया। छोटी गौरैया दिल्ली के गौरव का प्रतीक है और इसकी विशिष्टता दृढ़ संकल्प और सहानुभूति को दर्शाती है। पैरा गेम्स 2023 के शुभंकर के रूप में उज्ज्वला एक अनुस्मारक है। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने रविवार को राजधानी में खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 के शुभंकर के रूप में ‘उज्ज्वला’ नाम की गौरैया का अनावरण किया।

 

 

 कई प्रमुख खिलाड़ी भी हुए शामिल 

उपस्थित लोगों में, पूर्व भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवान और ओलंपियन कांस्य पदक विजेता, योगेश्वर दत्त, भारतीय पेशेवर पहलवान सरिता मोर और भारतीय पेशेवर मुक्केबाज अखिल कुमार उपस्थित थे। लॉन्च में प्रमोद भगत, भावना पटेल, अवनी लेखरा, सुमित अंतिल, रानी रामपाल, योगेश्वर दत्त, सरिता मोर और अखिल कुमार सहित कई प्रमुख खिलाड़ी शामिल हुए। खेल मंत्री ने अब तक हुए 11वें खेलो इंडिया गेम्स में पैरा गेम्स के शामिल होने पर खुशी जताई। उन्होंने यह भी घोषणा की कि खेलो इंडिया का बजट रुपये से अधिक होगा। अगले पांच वर्षों में 3,300 करोड़ रु. टोक्यो पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक विजेता प्रमोद भगत ने इसे खेलो इंडिया की सबसे महत्वपूर्ण पहल बताया। 10 से 17 दिसंबर तक होने वाले खेलो इंडिया पैरा गेम्स में  32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1400  से अधिक एथलीटों के भाग लेने की उम्मीद है, जो नेहरू स्टेडियम में एथलेटिक्स, शूटिंग, तीरंदाजी, फुटबॉल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस और भारोत्तोलन में प्रतिस्पर्धा करेंगे, डॉ. कर्णी तुगलकाबाद में सिंह शूटिंग रेंज और इंदिरा गांधी स्टेडियम।

खेलो इंडिया पैरा गेम्स के अनावरण कार्यक्रम के बाद अपना उत्साह साझा करते हुए, पैरा-बैडमिंटन में 2020 ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पैरा एथलीट प्रमोद भगत ने कहा, “मेरा मानना ​​​​है कि वर्तमान में पैरा गेम्स का भविष्य बहुत आशाजनक है, विशेष रूप से युवा लोगों और पैरा-एथलीटों के लिए। साथ ही, उन प्रशिक्षकों के लिए जो अपने प्रशिक्षण का उपयोग एथलेटिक प्रतिभाओं को बढ़ाने के प्रयासों को बढ़ावा देने और उन्हें खेलो पैरा खेलों के साथ शुरू होने वाले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में बढ़ी हुई भागीदारी के लिए भारत के लिए तैयार करने में सक्षम होंगे। यह खेलो इंडिया द्वारा शुरू की गई सबसे महत्वपूर्ण पहलों में से एक है।”

खेलो इंडिया पैरा गेम्स की प्रतीक्षा

उद्घाटन खेलो इंडिया पैरा गेम्स में 32 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और सेवा खेल नियंत्रण बोर्ड के 1400 से अधिक एथलीटों की भागीदारी की उम्मीद है। एथलीट 7 विषयों में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिनमें पैरा एथलेटिक्स, पैरा शूटिंग, पैरा तीरंदाजी, पैरा फुटबॉल, पैरा बैडमिंटन, पैरा टेबल टेनिस और पैरा वेटलिफ्टिंग शामिल हैं। तीन नामित SAI स्टेडियम – IG स्टेडियम, तुगलकाबाद में शूटिंग रेंज, और JLN स्टेडियम – असाधारण प्रतिभा और दृढ़ संकल्प के प्रदर्शन का वादा करते हुए, कार्यक्रमों की मेजबानी करेंगे। खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 के लोगो और शुभंकर का लॉन्च भारतीय खेलों में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो समावेशिता, विविधता और एथलीटों की दृढ़ भावना पर जोर देता है। बढ़े हुए बजट और सफल खेलों की विरासत के साथ, खेलो इंडिया देश भर में खेल प्रतिभाओं की पहचान करने और उनका पोषण करने के लिए उत्प्रेरक बना हुआ है।

निष्कर्ष

खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 का लोगो और शुभंकर, उज्ज्वला, पहली बार नई दिल्ली में केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और कई प्रतिष्ठित एथलीटों और पैरा-एथलीटों द्वारा लॉन्च किया गया । इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री. माननीय केंद्रीय युवा मामले एवं खेल तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी उपस्थित हुए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *