June 21, 2024

करियर काउंसलिग में उच्चतर माध्यमिक शाला लोईग रायगढ़ के  छात्रों मिला मार्गदर्शन…

0

करियर काउंसलिंग में  उच्चतर माध्यमिक शाला लोईग रायगढ़ में  छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य एवं मार्गदर्शन के लिए कैरियर गाइडेंस प्रोग्राम का आयोजन किया गया, जिसमें कक्षा 11  से लेकर 12 वीं तक के छात्र छात्राओं ने भाग लिया। इस दौरान करियर काउंसलर ने बच्चों को आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन दिया ।

_Advertisement_

_Advertisement_

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री रावतपुरा टाइम्स के उप निदेशक ओम प्रकाश त्रिपाठी  ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद  छात्र छात्राओं में अपने कैरियर बनाने की उत्सुकता बढ़ जाती है। आज का दौर प्रतिस्पर्धा का दौर है जिसमें प्रतिभावान मेहनती छात्र छात्राएं अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सफल होते हैं। कहा कि हमें अपने लक्ष्य को निर्धारित कर उसे पाने के लिए अपने अंदर उत्साह पैदा करना चाहिए।

_Advertisement_

                ओम त्रिपाठी  ने बताया कि सपने एक दिन में पूरे नहीं होते उनके लिए निरंतर प्रयास करने पड़ते हैं। हमें यह तो पता है कि हमें क्या बनना है, लेकिन कैसे बनना यह मालूम नहीं है। उन्होंने छात्रों को बताया कि आपकी लाइफ में महत्वपूर्ण क्या है, यह जानना बहुत जरूरी है। उन्होंने बच्चों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी से संबंधित जानकारी देते हुए डा. रोहित खोखर ने बताया कि हम जब किसी शादी विवाह, समारोह में जाते हैं तो अपने आप को सजा-संवारकर जाते हैं। इसी प्रकार जब हम बोर्ड परीक्षा देते हैं तो हमारी कापी भी इसी प्रकार विशेष प्रकार से सुसज्जित होनी चाहिए। हमें अपने विषयों को तीन भागों में विभाजित करना चाहिए। इस दौरान काउंसलर  ने बच्चों को बताया कि आप सौभाग्यशाली हैं कि आपकी काउंसलिग होती है और आप उसकी सहायता से अपना सर्वश्रेष्ठ क्षेत्र चुनाव कर सकते हैं, हमारे समय में ऐसा नहीं था। उन्होंने बताया कि करियर चुनाव से पहले कुछ फैक्टर का जानना अति आवश्यक है, जिनमें कारण, वेतन, इज्जत, जाब सिक्योरिटी, प्लेजर टाइम, हेल्थ ईशू, आत्मविश्वास व परिस्थिति आदि शामिल हैं। कार्यक्रम का समापन करते हुए प्रधानाचार्य  ने विद्यार्थियों से मार्गदर्शन व काउंसलिग में बताए गए बिंदुओं को अपनाकर जीवन सफल बनाने के लिए प्रयासरत रहने के लिए प्रेरित किया। 

छात्र-छात्राओं को तकनीकी शिक्षा के प्रति किया जागरूक 

छात्र छात्राओं को प्रेरणादायक सूत्र दिए, जिससे उनमें कुशलता और सीखने के प्रति रुचि उत्पन्न हो सके। वहीं, ग्रामीण अंचलों में शिक्षा को किस प्रकार ओर अधिक बेहतर बनाया जाए इसके प्रति जागरूक किया गया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा संचालित की जा रही तकनीकी शिक्षा ग्रहण करके भविष्य को संवारा जा सकता है। इसके लिए हमारी कम्पनी द्वारा मुफ्त कोर्स कराए जा रहे हैं, जिससे निर्धन छात्र-छात्राओं को मुफ्त कोर्स के माध्यम से उन्हे आगे बढने की प्रेरणा मिल सके। साथ  छात्र छात्राओं को कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना ही सफल छात्र के गुण होते है। बिना लक्ष्य के किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिलती है। कार्यक्रम सफल बनाने में समस्त स्टाफ का योगदान रहा।

 श्री रावतपुरा टाइम्स की टीम ने मेडिकल, नर्सिंग , फार्मेसी ,इंजीनियरिंग, केंद्रीय रिजर्व पुलिस, बी एस एफ, आई टी बी पी व बैंकिंग सहित शिक्षा के क्षेत्र में कैरियर बनाने के अवसरों पर जानकारी दी। इस अवसर पर विद्यालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े