July 13, 2024

देशभर में स्मार्ट सिटी बिलासपुर ने डेटा व तकनीक के उपयोग में हासिल की उपलब्धि…

0

बिलासपुर। स्मार्ट सिटी बिलासपुर ने पूरे देशभर में एक और उपलब्धि हासिल की है। जिसने डेटा और तकनीक के उपयोग में बिलासपुर को देशभर के टॉप 5 शहरों में पांचवे स्थान पर ला दिया है। साथ ही टीम मैनेजमेंट और अंतर्विभागीय समन्वय में 95 प्रतिशत अंकों के साथ बिलासपुर पूरे देश में पहले नंबर पर है। वहीं रायपुर 85 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। बिलासपुर शहर के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि हैं कि देश के 100 स्मार्ट सिटी में अलग-अलग सेक्टर में पहले और पांचवें स्थान पर हमर बिलासपुर है। इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम छत्तीसगढ़ की उपलब्धि बनी और सेंट्रल लाइब्रेरी पूरे देश में मॉडल बनकर उभरी है।

स्मार्ट सिटी के सीईओ कान्फ्रेंस का किया गया आयोजन

नई दिल्ली में गुरुवार को आइएमएएफ 2.0 यानी आई ट्रिपल सी मैच्योरिटी असेसमेंट फ्रेमवर्क पर आधारित स्मार्ट सिटी के सीईओ कान्फ्रेंस का आयोजन किया गया। इस कान्फ्रेंस में देशभर की स्मार्ट सिटी का क्वालिटी कंट्रोल आफ इंडिया के द्वारा की गई मूल्यांकन की समीक्षा की गई। इसमें मूल्यांकन के परिणामों को घोषित किया गया। परिणामों की घोषणा करते हुए डेटा और तकनीक तथा कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के बेहतर उपयोग के लिए बिलासपुर को सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार को बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी अमित कुमार ने ग्रहण किया।


पहले नंबर पर कर्नाटक का बेलगाम स्मार्ट सिटी रहा

देश भर से आए सभी शहरों को कांफ्रेंस में जारी परिणामों के द्वारा टॉप पांच शहरों में पहले नंबर पर कर्नाटक का बेलगाम स्मार्ट सिटी, दूसरे नंबर पर चंडीगढ़, तीसरे नंबर पर कर्नाटक की तुमकुरु स्मार्ट सिटी, चौथे नंबर पर बेंगलुरु स्मार्ट सिटी और पांचवें स्थान पर बिलासपुर स्मार्ट सिटी शामिल हैं। टीम मैनेजमेंट और अन्तर्विभागीय समन्वय में बिलासपुर देश के पहले स्थान पर हैं। इस उपलब्धि के साथ यह उपलब्धि हासिल करने वाला बिलासपुर मध्य भारत का एकमात्र शहर हैं। बिलासपुर स्मार्ट सिटी को स्मार्ट सिटी मिशन के डायरेक्टर कुणाल कुमार ने सर्टिफिकेट दिया, जिसे एमडी अमित कुमार ने ग्रहण किया।

देश भर के 100 स्मार्ट शहरों के कमांड एंड कंट्रोल सेंटरों का किया था दौरा

स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर और डेटा तकनीक के उपयोग का मूल्यांकन करने क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया की टीम ने पूरे देश भर के 100 स्मार्ट शहरों के कमांड एंड कंट्रोल सेंटरों का दौरा किया था। बिलासपुर में साल के शुरुआत जनवरी माह में केंद्रीय टीम ने दौरा किया था। टीम ने तारबाहर स्थित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर जाकर वहां की कार्यशैली, व्यवस्था, डेटा संग्रहण, डेटा का उपोयग, तकनीकों का प्रयोग, डेटा और कमांड सेंटर से शहर को लाभ तथा अन्य विभागों को कमांड सेंटर और स्मार्ट सिटी के डेटा से कार्यों में किस प्रकार से सहायता मिल रही हैं,जो डाटा है वह सुरक्षित हैं या नहीं, इस प्लेटफार्म का उपयोग अन्य संस्थाएं कर पा रही है या नहीं,अन्य शासकीय विभागों से समन्वय का स्तर कैसा हैं इन सभी बातों का केंद्रीय टीम ने मूल्यांकन किया था।

सीईओ कांफ्रेंस में बिलासपुर स्मार्ट सिटी द्वारा संचालित डिजिटल लाइब्रेरी को सेल्फ रेवेन्यू जनरेट प्रोजेक्ट और सुविधाओं के मामले में मॉडल के रूप में प्रस्तुत कर अन्य सभी स्मार्ट शहरों को इस मॉडल को अपनाने की अपील की गई। इस दौरान मुख्य स्क्रीन में बिलासपुर सेंट्रल लाइब्रेरी की तस्वीर और वीडियो का प्रसारण किया गया। एमडी अमित कुमार ने कहा कि यह उपलब्धि बेहतर टीम वर्क और नागरिकों और अन्य विभागों के सहयोग का परिणाम हैं। भविष्य में हम और भी बेहतर प्रदर्शन करें, इसका प्रयास जारी रखेंगे।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े