May 20, 2024

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना : अब बिजली बिल खर्च की समस्या होगी ख़त्म…

0

सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो, आज का दिन देशवासियों के लिए बेहद खास है, क्योंकि आज भव्य राम मंदिर में भगवान राम विराजे। इस मौके पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़ी शख्सियत मौजूद रहीं। वहीं, अब अयोध्या से लौटाने के बाद पीएम मोदी ने एक नए योजना को लॉन्च किया है।

_Advertisement_

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का उद्देश्य 

इस योजना का उद्देदेश्शय यह है कि देश के ऐसे लोग जो बिजली खर्च से परेशान है तो मोदी सरकार की सूर्योदय योजना के तहत अब बिजली बिल खर्च की समस्या खत्म हो जाएगी, इस योजना का मुख्य उद्देश्य से सोलर पैनल लगाकर घर की बिजली के खर्च को कम  करना है और सरकार सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी देगी यानी इस योजना का फायदा हर आम आदमी को मिलेगा जो अपने घर पर सोलर पैनल लगाकर प्राप्त कर सकता है । पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या से लौटने के बाद एक बड़ा निर्णय लिया है, जिसमें प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना लॉन्च की गई है। इस योजना से एक बड़ी संख्या में लोगों को जोड़ने की योजना है।

_Advertisement_

_Advertisement_

इस योजना में 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने का लक्ष्य है। इससे लाभार्थियों का बिजली का बिल बचने में मदद मिल सकती है।
हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही साथ ही भारत उर्जा के छेत्र ने आत्मनिर्भर भी बनेगा ।

रामलला की हुई प्राण प्रतिष्ठा

सदियों इंतजार के बाद अयोध्या में आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई है। इसके लिए श्री राम मंदिर तीर्थ ट्रस्ट क्षेत्र की ओर से एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी के साथ देश की तमाम बड़ी हस्तियां शामिल हुई थी। 23 जनवरी यानी कल से रामलला मंदिर आम लोगों के लिए खुल जाएगा और सभी लोग दर्शन कर सकते हैं।

ऐसी योजना के तहत घर की छत पर या कारखाने की छत पर सोलर पैनल लगाकर बार-बार बिजली जाने की समस्या खत्म कर सकते हैं और बिजली बिल का खर्चा बिल्कुल ना के बराबर कर सकते हैं, क्योंकि 50 परसेंट से अधिक विद्युत करत सोलर पैनल से होगी, जिससे बिजली बिल आधे से कम हो जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *