IND W VS ENG W : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच जीतकर रचा इतिहास… 

0

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ इकलौते टेस्ट मैच में 347 रन से जीत हासिल की। इस मैच को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। उसने पहली बार अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट में इंग्लैंड को हराया। भारतीय महिला टीम की इंग्लैंड के खिलाफ यह कुल तीसरी जीत है। इससे पहले उसने 2006 में टॉन्टन और 2014 में वॉर्मस्ले में जीत हासिल की थी
वहीं, महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत भी हासिल की।

भारत की पहली पारी

पहली पारी में 428 रन बनाने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड को पहली पारी में 136 रन पर समेट दिया। ऐसे में भारत को पहली पारी में 292 रन की बढ़त मिली थी। टीम इंडिया ने दूसरी पारी को छह विकेट पर 186 रन पर घोषित कर दिया। इस तरह इंग्लैंड को जीत के लिए 479 रन का लक्ष्य मिला। उसकी पूरी टीम दूसरी पारी में 131 रन पर सिमट गई। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने चार और पूजा वस्त्राकर ने तीन विकेट लिए। राजेश्वरी गायकवाड़ को दो सफलता मिली। रेणुका सिंह ठाकुर ने एक विकेट अपने नाम किया।

ऐसी रही भारत की दूसरी पारी
भारत की दूसरी पारी की बात करें तो कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा नाबाद 44 रन बनाए। उनके पास अर्धशतक लगाने का मौका था, लेकिन उन्होंने पारी घोषित करने का फैसला किया। शेफाली वर्मा ने 33 और जेमिमा रोड्रिग्स ने 27 रन की पारी खेली। स्मृति मंधाना ने 26 और दीप्ति शर्मा ने 20 रन बनाए। पूजा वस्त्राकर 17 रन बनाकर नाबाद रहीं। यास्तिका भाटिया ने नौ रन बनाए और स्नेह राणा खाता नहीं खोल पाईं। इंग्लैंड के लिए चार्ली डीन ने चार और सोफी एक्लेस्टोन ने दो विकेट लिए।


महिला टेस्ट क्रिकेट का रहा ऐतिहासिक दिन

दूसरे दिन भारत ने सात विकेट पर 410 रन से आगे खेलना शुरू किया। आज दीप्ति आउट होने वाली पहली बल्लेबाज रहीं। उन्हें बेल ने एक्लेस्टोन के हाथों कैच कराया। अपनी 67 रन की पारी में उन्होंने 10 चौके और एक छक्का लगाया। उनके आउट होते ही भारतीय पारी सिमट गई। रेणुका सिंह एक रन और राजेश्वरी गायकवाड़ खाता खोले बिना पवेलियन लौटीं। इंग्लैंड की ओर से लॉरेन बेल और सोफी एक्लेस्टोन ने सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट लिए। वहीं, केट क्रॉस, नताली सीवर ब्रंट और चार्ली डीन को एक-एक विकेट मिला।
हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है । इंग्लैंड को पहली बार अपने घर में टेस्ट मैच में मात दी है। इसके साथ ही महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत भी दर्ज की है। भारत ने इंग्लैंड को 347 रनों से हराया ।
भारतीय महिला क्रिकेट टीम और इंग्लैंड महिला टीम के बीच मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में एकमात्र टेस्ट मैच खेला गया । हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड को 347 रनों से बड़े अंतर से हरा दिया । मेजबान टीम ने इंग्लैंड को जीत के लिए 479 रनों का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में इंग्लैंड के सभी बल्लेबाज 131 रनों पर ही पवेलियन लौट गए । पहली पारी में भी इंग्लैंड की टीम मात्र 136 रनों पर ही ऑलआउट हो गई थी। इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय महिलाओं ने पहली बार अपने घर में टेस्ट मैच जीता है।

भारतीय महिला क्रिकेट के लिए आज का दिन काफी ऐतिहासिक है। टीम इंडिया ने वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया है। टीम इंडिया ने मुंबई में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच के तीसरे दिन बड़े अंतर से जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने महिला क्रिकेट में सबसे बड़ी टेस्ट जीत दर्ज की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े