41 की उम्र में रचा इतिहास, जेम्स एंडरसन बने 700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज…

0

James Anderson : टेस्ट के इतिहास में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले महान और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने धर्मशाला टेस्ट में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। कुलदीप यादव को आउट कर एंडरसन ने यहां अपने टेस्ट जीवन का 700वां विकेट हासिल कर लिया है। बता दें कि यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दुनिया के पहले तेज गेंदबाज साथ ही कुल तीसरे गेंदबाज भी हैं। उनके पहले 700 विकेट क्लब में दो स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वॉर्न (708) का नाम शुमार है। एंडरसन का लक्ष्य अब शेन वॉर्न का रिकॉर्ड होगा।

जेम्स एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर का 187 वा टेस्ट मैच खेलकर 348वीं पारी में 700 विकेट क्लब में एंट्री करने में कामयाबी हासिल की। वह सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में नंबर 2 हैं। सबसे आगे भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 200 टेस्ट मैच खेले हैं।जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में दो विकेट हासिल किए। इसी के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बड़ा कारनामा कर दिया है।


जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में किया बड़ा कमाल

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच धर्मशाला के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जो कि गलत साबित हो गया। इंग्लैंड की टीम पहले बैटिंग करते हुए सिर्फ 218 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद टीम इंडिया ने पहली पारी में 477 रन बनाए। इस तरह से भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 259 रनों की बढ़त मिल गई। इंग्लैंड के अनुभवी फास्ट बॉलर जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ा कमाल कर दिया है ।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 700 विकेट पूरे करने वाले पहले फास्ट बॉलर बने

जेम्स एंडरसन ने पांचवें टेस्ट मैच के तीसरे दिन एक विकेट हासिल किया। उन्होंने कुलदीप यादव को पवेलियन की राह दिखाई। साथ ही  अपने टेस्ट क्रिकेट के 700 विकेट पूरे कर लिए हैं। वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 700 विकेट पूरे करने वाले पहले फास्ट बॉलर बने हैं। इससे पहले कोई भी फास्ट बॉलर इस मुकाम तक नहीं पहुंचा था। जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 700 से ज्यादा विकेट लेने वाले कुल तीसरे बॉलर बने हैं। उनसे पहले मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट लिए और शेन वॉर्न 708 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं।

साल 2003 में किया था डेब्यू

जेम्स एंडरसन ने साल 2003 में इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। इसके बाद बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड के बॉलिंग आक्रमण की अहम कड़ी बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 186 टेस्ट मैचों में 698 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड के लिए 194 वनडे मैचों में 269 विकेट अपने नाम किए हैं। 19 T20I मैचों में उनके नाम 18 विकेट दर्ज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े